Sports

मुंबई : न्यूजीलैंड के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी स्कॉट स्टायरिस ने श्रेयस अय्यर को भारत का भावी कप्तान घोषित किया और कहा कि मुंबई के इस बल्लेबाज को टीम में रहने के लिए अधिक से अधिक अवसर दिए जाने चाहिए। स्टायरिस ने शुक्रवार से पोर्ट ऑफ स्पेन में शुरू होने वाली वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला से पहले श्रेयस अय्यर की मौजूदा फॉर्म और क्षमता के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि अहम बल्लेबाज होने के अलावा अय्यर के कप्तान बनने की भी वास्तविक संभावना है। 

स्टायरिस ने एक शो में कहा, मैं वास्तव में श्रेयस अय्यर के बारे में जो पसंद करता हूं वह है नेतृत्व का गुण जो उनके पास हैं। मुझे लगता है कि उनके भारत के कप्तान बनने की वास्तविक संभावना है। इस कारण से मैं उन्हें (वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सीरीज में) देखना चाहता हूं और यहां तक ​​कि उन्हें अधिक से अधिक अवसर भी देना चाहता हूं। उन्होंने कहा, मैं वास्तव में उसके सभी गुणों को पसंद करता हूं, लेकिन तब तक मुझे लगता है कि आपको अवसर देने चाहिए और अगर वह सफलता नहीं होता तो किसी और को खोजने की जरूरत है, लेकिन वह बहुत प्रतिभाशाली है। हालांकि, स्टायरिस ने श्रेयस अय्यर की समस्या के बारे में भी बात की। 

उन्होंने कहा, उसे शॉर्ट गेंद के साथ वास्तविक समस्याएं हैं। मुझे लगता है कि आप देखेंगे कि बहुत सारी टीमें तेज गेंदबाजों के साथ उन पर हमला करती हैं, बाउंसर के साथ शरीर पर हमला करके देखो, क्योंकि मुझे यकीन है कि वह रास्ता निकाल लेगा। वह लगभग सुरेश रैना की तरह है, जहां टीमें अब उस पर हमला करना जानती हैं। अब श्रेयस अय्यर पर निर्भर है कि वह उस शैली की गेंदबाजी के खिलाफ सफल होने का रास्ता खोजे। अगर वह ऐसा कर सकता है, तो लगता है कि वह उन पहले नामों में से एक है जिन्हें आप उस भारतीय पक्ष में देखते हैं। 

स्टायरिस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में जाने वाली टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ पर भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि आराम करने वाले खिलाड़ियों को विभिन्न संयोजनों पर काम करने का भी मौका मिलता है ताकि चोटों से निपटने के लिए अच्छी तरह तैयार हो सकें। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि ज्यादातर लोगों की तुलना में आपको थोड़ा और गहराई से देखना होगा। यह केवल खिलाड़ियों को आराम देने के बारे में नहीं है। यह केवल अन्य खिलाड़ियों को अवसर देने के बारे में नहीं है। यह क्या है, ठीक है, क्या होता है अगर चोट लग जाती है? हम किस प्रकार की क्रिकेट खेलना चाहते हैं? भरने के लिए सबसे अच्छा खिलाड़ी कौन है? 

उन्होंने कहा, "तो, टूटने के लिए इतनी सारी परतें हैं कि यह केवल इन पांच खिलाड़ियों या पांच अलग-अलग भूमिकाएं देने के बारे में नहीं है। यह विभिन्न संभावित परिदृश्यों, परिस्थितियों और यहां तक ​​​​कि क्रमपरिवर्तन के बारे में है जो अब, अगले विश्व कप, या यहां तक ​​​​कि हो सकता है। समग्र रूप से भारत के लिए आगे बढ़ रहा हूं क्योंकि वहां मौजूद खिलाड़ियों के बीच काफी अनुभव है। 

उन्होंने दीपक हुड्डा का उदाहरण दिया जिन्हें काफी मौके दिए गए हैं। दीपक हुड्डा के बारे में बहुत सारी बातें हैं, उन्हें एक मौका दिया गया है और देखें कि वह किस तरह से फले-फूले हैं। क्या वह अब अन्य प्रारूपों में भारत के लिए खेल सकते हैं? स्टायरिस ने कहा, उन खिलाड़ियों के लिए बहुत अनुभव है जो गायब हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना कि एक उत्तराधिकार योजना है, अभी भी आगे बढ़ने वाली टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण बात है।