Sports

रियाद:  महिलाओं के प्रति अति रूढिवादी देश सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को स्टेडियम में बैठकर फुटबॉल मैच का लुत्फ उठाने की इजाजत दी गई।  शुक्रवार को महिलाओं ने जिस फुटबाल मैच को पहली बार स्टेडियम में बैठकर देखा वह सऊदी अरब प्रोफेशनल लीग 2017-18 में अल-अह्ली और अल बातिन के बीच खेला गया जिसमें अल-अह्ली जेद्दा ने अल बातिन को 5-0 से हरा दिया।   

सऊदी सरकार ने पिछले सप्ताह कहा था कि महिलाओं को शुक्रवार को पहला, शनिवार को दूसरा और अगले गुरुवार को तीसरा मैच देखने की इजाजत दी जाती है। सऊदी अरब की महिलाएं अब इसके बाद 13 जनवरी को जेद्दा और 18 जनवरी को दम्माम में भी स्टेडियम में बैठकर मैच देख सकेंगी।   

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के लिए जेद्दाह के किंग अब्दुल्ला स्पोटर्स सिटी स्टेडियम में शुक्रवार को खास दीर्घा बनाई गई थीं। इसके साथ ही विशेष रेस्टरूम और अलग प्रवेश द्वार भी बनाए गए थे। महिला दर्शकों के स्वागत के लिए महिला कर्मचारी तैनात की गयीं थीं। स्टेडियम में महिलाओं के बैठने के लिए अलग से‘परिवार दीर्घा’बनाये गये थे जहां बैठकर महिलाओं ने जमकर मैच का लुत्फ उठाया, खूब सेल्फी ली और अपनी पसंदीदा टीम का हौसला बढ़ाया।  महिला दर्शकों और कर्मचारियों ने पारंपरिक परिधान अबाया पहन रखा था। मैच के दो घंटों के दौरान सोशल मीडिया पर‘लोग स्टेडियमों में महिलाओं के प्रवेश का स्वागत करते हैं’हैशटैग से दसियों हजार संदेशों का आदान-प्रदान किया गया। शुक्रवार को मैच शुरू होने से पहले ही विभिन्न क्लब ने महिलाओं को लुभाने के लिए ट्विटर के जरिए अलग-अलग किस्म की पेशकश शुरू कर दी जिसमें टीम के रंगों की अबाया देने जैसे कई अनोखे प्रस्ताव दिए गए।