Sports

नई दिल्ली : अधिकतर शीर्ष टेस्ट खिलाड़ी टेस्ट मैच से पहले पर्याप्त बल्लेबाजी अभ्यास करना चाहते हैं जिसमें वे सैकड़ों गेंदों का सामना करते हैं और अगर गेंद उनके बल्ले के बीच के हिस्से में आये तो उन्हें खुशी होती है। लेकिन अगर कोई बल्लेबाज खराब दौर से गुजर रहा हो तो उसे फार्म हासिल करने के लिये क्या करना चाहिए? अगर आप केएल राहुल हैं तो आप अपना आफ स्टंप हाथ में लेकर उसे बल्ला बनाकर बल्लेबाजी करेंगे। असल में यह बहुत पुराना चलन है जो सर डॉन ब्रैडमैन के समय से चला आ रहा है। इसमें बल्लेबाज स्टंप को बल्ला बनाकर अभ्यास करते हैं। इसमें गलती की संभावना बहुत कम होती है।

पति-पत्नी ने एक साथ किया अभ्यास 
PunjabKesari sports Mitchell starc alyssa haley

अगर पति-पत्नी दोनों एक ही खेल खेलते हों तो फिर एक साथ अभ्यास करने में क्या हर्ज है और ऐसा ही नजारा यहां देखने को मिला जब आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और उनकी पत्नी एलिसा हीली ने साथ में अभ्यास किया। एलिसा आस्ट्रेलियाई महिला टीम की प्रमुख खिलाड़ी हैं। भारत के खिलाफ वीरवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से पूर्व वह पुरूष टीम के अभ्यास सत्र के दौरान एडीलेड ओवल में पहुंची और उन्होंने अपने पति के साथ पहली स्लिप में कैच लेने का अभ्यास किया।

राष्ट्रीय कप्तान के संवाददाता सम्मेलन में मौजूद रहे आस्ट्रेलिया के जूनियर क्रिकेटर
PunjabKesari sports Tim paine

किसी भी नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए पत्रकारों के सवालों का सामना करना आसान नहीं होता है और क्रिकेट आस्ट्रेलिया इस मामले में किसी तरह की कसर नहीं छोडऩा चाहता है। यही वजह है कि जूनियर आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर अपनी सीनियर टीम के कप्तान टिम पेन के संवाददाता सम्मेलन के दौरान उपस्थित रहे। ऐसा युवा खिलाडिय़ों को यह सीख देने के लिए किया गया कि सीनियर खिलाड़ी कैसे मीडिया और कड़े सवालों का सामना करते हैं। गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया अपने खिलाडिय़ों के व्यवहार को बदलने में लगा है क्योंकि किसी भी कीमत पर जीत दर्ज करने की नीति की कड़ी आलोचना होती रही है।

.
.
.
.
.