Sports

चेन्नई : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने शनिवार को कहा कि तोक्यो ओलंपिक के लिए जाने वाले खिलाड़ियों का पहला दल 14 जुलाई को एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ान से रवाना होगा। मेहता ने बताया कि दल के बाकी सदस्य 16 से 19 जुलाई के बीच रवाना होंगे। तोक्यो पहुंचने पर सभी एथलीटों और अधिकारियों को तीन दिनों के लिए पृथकवास में रहना होगा। 

आईओए अधिकारी ने यहां तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले कुछ भारतीय खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘वहां पहुंचने पर हमें तीन दिनों तक पृथकवास में रहना होगा। आगमन के दिन को शून्य दिवस कहा जाता है। पृथकवास के बाद हम बाहर निकल सकते हैं।’ मेहता ने कहा, ‘ओलंपिक के लिए भारतीय दल का पहला जत्था 14 जुलाई को एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ान से रवाना होगा जिसमें खिलाड़ी और अधिकारी शामिल हैं। बाकी अधिकारी 16 से 19 जुलाई के बीच यात्रा करेंगे।’ तोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होगा। 

मेहता ने स्वीकार किया कि कोविड-19 महामारी ने कुछ हद तक भारतीय एथलीटों की खेलों की तैयारी को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा, ‘महामारी से प्रभावित होने के बाद भी भारतीय खिलाड़ी इन खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसमें 115 खिलाड़ियों ने अब तक 18 खेलों में क्वालीफाई किया है, जिसमें तलवारबाजी में पहली बार ऐतिहासिक क्वालीफिकेशन भी है।’ तमिलनाडु की सीए भवानी देवी ओलंपिक में स्थान पक्का करने वाली भारत की पहली तलवारबाज हैं। इस कार्यक्रम में भवानी देवी के साथ टेबल टेनिस खिलाड़ी जी साथियान और शरत कमल के अलावा फर्राटा धाविका दुती चंद भी मौजूद थे।