Sports

हैदराबाद : विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की फाइनल सूची तैयार करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैदराबाद से शुरू होने वाले पांच वनडे मैचों की सीरीज अहम पड़ाव अदा करेगी। इसी सीरीज से विश्व कप में खेलने वाली भारतीय टीम की तस्वीर उभरकर सामने आ जाएगी। बीते दिनों विराट कोहली ने भी पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान कम से कम 5 खिलाडिय़ों के प्रदर्शन पर नजर रहेगी। इनमें से दो टीम इंडिया में जगह पक्की कर सकते हैं। और यह खिलाड़ी हैं- लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल।

इन 5 क्रिकेटरों के लिए होगा आखिरी मौका 
केएल राहुल :
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी-20 में 50 और 47 रन की पारी खेली, वह अच्छी लय में हैं और शीर्ष क्रम में उन्हें और मौके मिलने की उम्मीद है। यह बल्लेबाज रिजर्व सलामी बल्लेबाज के स्थान को कब्जाना चाहता है और कौन जानता है, अगर शिखर धवन की अनिरंतर फार्म जारी रहती है तो वह टीम में स्थान पक्का कर सकता है। 

KL Rahul hit average 1.70 six in his T-20 carrer

ऋषभ पंत : छोटे प्रारूप में निरंतर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे पंत के लिए एक बार फिर प्रतिभा दिखाने का मौका होगा। वैसे भी पंत महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी माने जा रहे हैं। ऐसे में उन्हें विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिए अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा।

Rishabh Pant hilarious video on MS Dhoni getting viral

विजय शंकर : गेंदबाजी में कुछ खास न कर पाने वाले विजय शंकर अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में रन बनाने में सफल हो गए तो इसका सीधा फायदा उन्हें विश्व कप खेलने में होगा। 

Shankar shared memories of the first meeting with Dravid

सिद्धार्थ कौल : टीम में रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में जगह बना सकते हैं क्योंकि टीम प्रबंधन की खलील अहमद को परखने की योजना का मनमुताबिक नतीजा नहीं मिला। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पहली पसंद हैं, जिससे कौल को अपनी काबिलियत साबित करने के लिए शायद दो मैच मिल सकते हैं। 

Sports

दिनेश कार्तिक : टीम में जगह बनाने के मौके से कार्तिक को बाहर नहीं किया जा सकता। उनके प्रदर्शन पर भी सबकी नजरें बनी रहेंगी। कार्तिक अगर अंतिम एकादश में शामिल किए गए तो वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर विश्व कप की टिकट कटवाना चाहेंगे।

dinesh karthik image
मोहम्मद शमी, केदार जाधव कर चुके हैं वापसी
अम्बाती रायुडू, अनुभवी आल राउंडर केदार जाधव और शमी भारतीय टीम में वापसी कर चुके हैं तो आरोन फिंच और उनके खिलाडिय़ों के लिए वनडे श्रृंखला पूरी तरह से अलग तरह की चुनौती होगी। वहीं, कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ओर युजवेंद्र चहल की जोड़ी मध्य के ओवरों में रन गति पर लगाम कसने का काम करेगी। जाधव की गेंदबाजी का सामना करने में ग्लेन मैक्सवेल, डार्सी शार्ट, मार्कस स्टोइनिस और शॉन मार्श को परेशानी हो सकती है। बुमराह को श्रृंखला में भारत की स्थिति को देखते हुए एक या दो मैचों में आराम दिया जा सकता है क्योंकि वह इंग्लैंड में भारत के मुख्य गेंदबाज होंगे।

मैच के फैक्ट
1. ऑस्ट्रेलिया ने राजीव गांधी स्टेडियम में 2007 में 47 रन और 2009 में तीन रन से भारत को हराकर अपने दोनों वनडे जीते हैं।
2. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में हुई घरेलू सूची में विराट कोहली सैकड़ा लगाने में फेल हो गए थे। अब वह अपने इसी प्रदर्शन को सुधारना चाहेंगे।
3. वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर संयुक्त तौर पर 215 छक्के दर्ज हैं।

टीम इस प्रकार है-
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अम्बाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा।
आस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कैरी, पीटर हैंड्सकोंब, एशटन टर्नर, एडम जम्पा, जेसन बेहरेनडोर्फ, जाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाई, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लियोन।
-------------------------------------------------------------------
मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 मिनट पर शुरू होगा।

.
.
.
.
.