Sports

लुसाने: अंतरराष्ट्रीय हाॅकी महासंघ ने शुक्रवार को 2020 के लिए नई विश्व रैंकिंग प्रणाली का अनावरण किया जिसमें रैंकिंग का निर्धारण टूर्नामेंट के आधार पर नहीं बल्कि मैच के आधार पर होगा। नई व्यवस्था अगले साल एक जनवरी से लागू होगी। एफआईएच ने कहा कि बारह महीने के गहन शोध, विश्लेषण और परीक्षण के बाद यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। 

वर्ष 2003 से जारी एफआईएच विश्व रैंकिंग प्रणाली मूल रूप से टूर्नामेंटों में टीमों को पूल में बांटने के लिए शुरू की गई थी। इसके तहत टीमों को साल में दो या तीन बार रैंकिंग अंक बनाने का मौका मिलता था। इससे निचली रैंकिंग वाली टीमों के पास कम मौके रह जाते थे और उनकी क्षमता का सही आकलन नहीं हो पाता था। एफआईएच ने एक बयान में कहा, ‘करीब 60 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय मैचों में कोई रैंकिंग अंक नहीं होते और यही देखकर हमें बदलाव करना पड़ा।' 

नई प्रणाली के तहत एफआईएच से मान्यता प्राप्त हर मैच के लिए टीमों को रैंकिंग अंक मिलेंगे। ये अंक मैच के नतीजे, टीमों की तुलनात्मक रैंकिंग और मैच की अहमियत के आधार पर दिए जाएंगे। बयान में कहा गया कि नयी व्यवस्था से टीमों की मौजूदा स्थिति मे फर्क नहीं पड़ेगा। हर टीम 2020 की शुरूआत उसी रैंकिंग से करेगी और उसके रैंकिंग अंक यथावत रहेंगे।