Sports

नई दिल्ली : हॉकी के वैश्विक स्तर पर प्रसार और विकास के लिए हॉकी 2024 नीति लांच की गई है जिससे इस खेल को दुनिया में और लोकप्रिय बनाने में मदद मिलेगी। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की 46वीं कांग्रेस के अवसर पर यह घोषणा की गयी। कांग्रेस में 112 देशों के करीब 250 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और हॉकी के विकास को लेकर चर्चा की तथा महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

PunjabKesarisports field hockey

एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थियरे वेल ने इस अवसर पर बताया कि सबसे महत्वपूर्ण फैसले में हॉकी के वैश्विक विकास के लिए ‘हॉकी 2024’ नीति बनाई गई है जिसका लक्ष्य खेल का प्रचार और प्रसार होगा।  उन्होंने बताया कि हॉकी 2024 के तहत दो नई योजनाएं ‘हॉकी फोर लाइफ’ और ‘स्टिक्स फोर द वल्र्ड’ भी शुरू की जाएंगी।

punjab kesari Sports field hockey

हॉकी फोर लाइफ के जरिए हर आयुवर्ग और हर तरह की पृष्ठभूमि के लोगों को हॉकी खेलने के लिए प्रेरित किया जाएगा जबकि हॉकी फोर लाइफ परियोजना को मजबूती देने के लिए स्टिक्स फोर द वल्र्ड योजना के तहत टोक्यो ओलम्पिक 2020 तक 1,10,000 नई स्टिक्स बांटी जाएंगी। वेल ने कहा- इस खेल को शिखर पर ले जाना हमारा सबसे बड़ा मिशन है और मुझे खुशी है कि कांग्रेस ने इस योजना का पूरी तरह समर्थन किया है। इससे खेल का विकास करने में काफी मदद मिलेगी।

.
.
.
.
.