Sports

नई दिल्लीः रूस में समाप्त हुए फीफा विश्वकप 2018 के फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर खिताब अपने नाम किया। इससे पहले फ्रांस 1998 में विश्वकप चैंपियन बना था। 2018 के विश्वकप में फाॅरवर्ड खिलाड़ियों के अलावा कुछ गोलकीपर्स ऐसे भी थे जिनके सामने फुटबाॅलर घुटने टेक गए। इन गोलकीपर्स ने अकेले अपने ही दम पर टीम को जीत भी दिलाई। आईए जानते हैं पांच टाॅप के गोलकीपर्स के बारे में- 

थिबॉट कुर्टियोस
बेल्जियम के गोलकीपर थिबॉट कुर्टियोस को शानदार गोलकीपिंग के लिए गोल्डन ग्लव्स का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने इस विश्वकप में सबसे ज्यादा 27 बचाव किए। हालांकि थिबॉट के अलावा भी चार ऐसे गोलकीपर्स थे, जिन्होंने अपने शानदार डिफेंस से प्रतिद्वंद्वी टीमों की हालत खराब कर दी।

PunjabKesari

जॉर्डन पिकफोर्ड
24 साल के जाॅर्डन पिकफोर्ड ने अपनी इंग्लैंड टीम के साथ सभी फैंस को भी काफी प्रभावित किया। पूरे टूर्नामेंट में पिकफोर्ड ने काफी गोल राके। क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया के कार्लोस बक्का का गोल रोकने वाले पिकफोर्ड ने अपनी टीम को सेमीफाइनल तक ले जाने में काफी अहम भूमिका निभाई।

PunjabKesari

डेनेजिल सुबासिच
33 वर्षीय क्रोएशिया के डेनेजिल सुबासिच विश्वकप 2018 के बेस्ट गोलकीपर्स में शुमार हैं। उनका इस साल का प्रदर्शन लाजवाब रहा। डेनेजिल सुबासिच ने डेमार्क के कास्पर स्कमीकल और रशिया के ल्गोर निफीफ का बेहतरीन गोल रोका था।

PunjabKesari

ह्यूगो लॉरिस
फ्रांस की टीम को विश्वकप दिलाने वाले कप्तान ह्यूगो लाॅरिस शानदार गोलकीपर हैं। इस विश्व कप में लॉरिस ने कई गोल रोके और अपनी के लिए चैंपियन बनने का सफर आसान किया। लॉरिस ने बेल्जियम के खिलाफ हुए मुकाबले में गोल होने से बचाया था।

PunjabKesari

गुलेरमो ओछुआ
मेक्सिको के गोलकीपर की बेहतरीन स्किल्स का नमूना भी इस विश्व कप में दुनिया ने देखा। गुलेरमो ओछुआ ने इस सीजन में प्रतिद्वंद्वी टीम के कई खिलाड़ियों को गोल करने से रोके रखा। उन्होंने टीम का साथ बखूबी निभाया। 

PunjabKesari