Sports

साओ पाउलोः ब्राजील की टीम भले ही पांच बार की विश्वकप चैंपियन है, लेकिन उसके महान फुटबालर और तीन बार विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे पेले को फिलहाल उम्मीद नहीं है कि उनकी राष्ट्रीय टीम रूस में ट्रॉफी तक पहुंच पाएगी। पेले ने 14 जून से 15 जुलाई तक रूस में आयोजित होने वाले फीफा विश्वकप से पूर्व कहा कि उन्हें नहीं लगता कि ब्राजील के पास वर्तमान में अच्छा संयोजन है। ब्राजील ने दो वर्ष पहले कोच पद संभालने वाले टीटे के मार्गदर्शन में निराशाजनक खेल दिखाते हुये 20 मैच हारे हैं और हाल में हुए दोस्ताना मैचों में उन्हें अपनी टीम में बड़े बदलाव करने पड़े हैं क्योंकि ब्राजील के कई खिलाड़ी चोटिल हैं।  
PunjabKesari

हमारे पास एक अच्छी टीम ही नहीं
महान फुटबालर पेले ने विश्वकप में ब्राजील की उम्मीदों को लेकर कहा, ''मुझे टीटे की प्रतिभा पर पूरा भरोसा है। लेकिन मेरी चिंता एक बात को लेकर है कि अब विश्वकप शुरू होने में कुछ दिन बचे हैं और हमारे पास एक अच्छी टीम ही नहीं है। व्यक्तिगत रूप से हर खिलाड़ी अच्छा है लेकिन एक टीम के तौर पर हम अच्छे नहीं है।'' ब्राजील पिछले कुछ वर्षाें से अपने स्टार फारवर्ड नेमार पर टिका हुआ है, लेकिन फरवरी में वह पैर में चोट लगा बैठे थे, वहीं दानी एलविस को घुटने की चोट के कारण टीम से बाहर करना पड़ा है। रेनातो अगस्तो और डगलस कोस्टा को भी क्रोएशिया के खिलाफ मैच के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव आ गया जहां टीम को 2-0 से जीत मिली थी। नेमार ने इस मैच हाफटाइम में वापसी करते हुये टीम को जीत दिलाई। 
PunjabKesari
नेमार अकेले दम पर विश्वकप नहीं दिला सकते
पेले मानते हैं कि फिलहाल नेमार ही एकमात्र खिलाड़ी हैं जो रूस में ब्राजील को कुछ सफलता दिला सकते हैं। उन्होंने कहा, ''नेमार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में एक हैं। वह काफी परिपक्व हुये हैं और उनके पास अनुभव भी है। लेकिन वह अकेले दम पर विश्वकप नहीं दिला सकते हैं। यह काम टीम ही मिलकर कर सकती है।'' तीन बार विश्वकप जीतने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी पेले ने कहा, ''वर्ष 1970 की ब्राजीली टीम अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीमों में रही है जिसमें टोसाटो, रिवेलिनो, गेर्सन और मैं खुद शामिल था और सभी अपने क्लब के लिये 10 नंबर की जर्सी पहनते थे। वर्ष 1970 के विश्वकप में हमने एक साथ करीब छह महीने बिताये थे। इसलिए हम खिताब जीत सके।'' ब्राजील ने इस वर्ष तीन दोस्ताना मैच खेले हैं और विश्वकप से पहले अपने फाइनल अभ्यास मैच में रविवार को आस्ट्रिया के खिलाफ विएना में उतरेगी। पांच बार की चैंपियन टीम अपने अभियान की शुरूआत 17 जून को स्विटजरलैंड के खिलाफ करेगी और इसके बाद ग्रुप ई में कोस्टा रिका और सर्बिया के खिलाफ खेलेगी।