Sports

मास्कोः विश्व फुटबॉल संस्था फीफा के अध्यक्ष गियानी इन्फैन्टिनो ने मौजूदा विश्व कप को अब तक का सर्वश्रेष्ठ विश्व कप करार दिया और कहा कि इस टूर्नामेंट ने मेजबान देश रूस के प्रति धारणा को बदल डाला है। वालेंटियर्स की रेड यूनिफार्म पहने इन्फैन्टिनो विश्व कप की सफलता से काफी खुश नजर आ रहे थे। उन्होंने फ्रांस और क्रोएशिया के बीच रविवार को होने वाले फाइनल से दो दिन पहले शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि मैं पिछले काफी समय से कह रहा था कि यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ विश्व कप होगा और अब मैं पूरे विश्वास के साथ यह बात कह सकता हूं।''  

स्टेडियम 98 फीसदी भरे रहे
फीफा अध्यक्ष ने रूस की मेजबानी की जमकर तारीफ करते हुए कहा, ''रूस के बारे में लोगों की जो पूर्व में धारणा थी, वह अब बदल चुकी है। रूस वास्तव में एक फुटबॉल देश बन गया है जहां फुटबॉल देश का डीएनए और संस्कृति बन गयी है। सभी ने पाया है कि यह बेहद खूबसूरत देश और तहेदिल से स्वागत करने वाला देश है। यह टूर्नामेंट अपने पीछे एक समृद्ध विरासत छोड़ कर जाएगा और इस बात की योजना बनाई जा चुकी है कि इन स्टेडियमों का भविष्य में पूरा इस्तेमाल किया जाएगा।'' इन्फैन्टिनो ने कहा कि स्टेडियम 98 फीसदी भरे रहे, विदेश से 10 लाख प्रशंसक यहां आए और उन्होंने इस देश की खूबसूरती को पहचाना, तीन अरब से ज्यादा लोगों ने इसे टीवी पर देखा और एक अरब लोग दुनिया भर से फाइनल देखने वाले हैं।  

मेजबानी में योगदान देने वालों का किया शुक्रिया
फीफा अध्यक्ष ने कहा कि यह शानदार और अविश्वसनीय विश्व कप है। टूर्नामेंट की शुरुआत से ही हमने यहां कई भावनात्मक पल देखे और अब दो दिन बाद फाइनल होने वाला है। मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने इसकी मेजबानी में योगदान दिया। इन्फैंटिनो ने रूस की सरकार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि मैं देश में मौजूद सभी लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने विश्व कप की मेजबानी को सफल बनाया। विश्व कप की धड़कन उसके स्वंयसेवक, वे हजारों लोग हैं जिन्होंने इसके आयोजन के लिए काम किया। अध्यक्ष ने खिलाड़ियों, रेफरियों और प्रशिक्षकों की भी सराहना की।