Sports

जालन्धर : 1962 के विश्व कप में चोट के कारण बाहर हुए पेले के लिए 1966 का विश्व कप बिल्कुल अच्छा नहीं रहा। खिताब की मुख्य दावेदार मानी जा रही ब्राजील की टीम ग्रुप स्टेज में ही हंगरी और पुर्तगाल से हारकर बाहर हो गई। हार से पेले इतने झल्लाए कि उन्होंने कस्म खा ली थी कि वह कभी फुटबॉल विश्व कप में नहीं खेलेंगे। 32 मैचों के दौरान कुल 89 गोल हुए। पुर्तगाल के यूसेबियो ने 6 मैचों में सबसे ज्यादा 9 गोल दागे।
PunjabKesari
1966 के विश्व कप में पेले ने कसम खाई थी कि वह आगे नहीं खेलेंगे लेकिन देशवासियों की मांग पर वह फिर से ब्राजील की राष्ट्रीय टीम में लौटे और ब्राजील को चैम्पियन बनाकर ही माने। मैक्सिको में खेेले गए इस टूर्नामैंट के दौरान फाइनल में ब्राजील ने इटली को हराया था। यह ब्राजील के लिए तीसरी विश्व कप जीत थी। 32 मैचों में खिलाडिय़ों ने कुल 95 गोल किए। वैस्ट जर्मनी के गर्ड मूलर ने सबसे ज्यादा 10 गोल दागे।

सबसे ज्यादा मैच : रिकॉर्ड जर्मनी के मिडफील्डर लोथार मथाउस के नाम पर विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 5 विश्व कप के दौरान कुल 25 मैच खेले थे। उनकी मौजूदगी में उनकी टीम ने 15 मैच जीते।

मैसी को चैलेंज देने वाली मॉडल फियोरेला फिर आई चर्चा में
PunjabKesari
अर्जेंटीना की मॉडल फियोरेला कैस्टिलो रशिया विश्व कप शुरू होने से पहले ही चर्चा में आ गई हैं। दरअसल 2014 में जब ब्राजील में विश्व कप हुआ था तब फियोरेला की हील पहनकर फुटबॉल स्टंट करते की वीडियो काफी पॉपुलर हुई थी। फियोरेला यही नहीं रुकी, उन्होंने अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मैसी को भी बॉल हैंडङ्क्षलग का चैलेंज दिया था। बीते दिन फियोरेला ने अपनी एक वीडियो इंस्टाग्राम पर डाली है जो काफी पॉपलुर हो रही है। इसमें फियोरेला फुटबॉल की बजाय 2 इंच की गेंद को पैरों से हैंडल करती नजर आ रही है। फियोरेला ने मई की शुरूआत में यह वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर अपलोड की थी, जिसे फैंस काफी सराह रहे हैं।

स्टेडियम में पहली बार मिले थे पेपे और एना, 5 साल डेटिंग के बाद की शादी
PunjabKesari
केप्लर लावरन लीमा फेरेरा उर्फ पेपे की मॉडल एना सोफिया से पहली मुलाकात 2007 में पोर्टो में हुई थी। स्पैनिश क्लब रियाल मैड्रिड और पुर्तगाल की नैशनल टीम के मैंबर पेपे तब पोर्टो एफ.सी. की ओर से खेलते थे। दरअसल मैड्रिड में एना तब ग्रैजुएशन कर रही थी। इसी दौरान अपनी सहेलियों के साथ वह मैच देखने चली गई। यहीं, पेपे को पहली नजर में ही एना भा गई। दोनों में बातचीत शुरू हुई जो जल्द ही प्यार में बदल गई। इसके बाद एना अपनी गै्रजुएशन में बिजी हो गई तो पेपे फुटबॉल में। लेकिन बीच-बीच में दोनों मिलते जरूर थे। आखिर जब एना ने अपनी ग्रैजुएशन पूरी कर ली तो पेपे उन्हें अपने साथ ही ले गए।  एना ने पेपे को डेटिंग के साथ-साथ मॉडङ्क्षलग में भी हाथ आजमाया। क्योंकि एना पेपे के साथ उनका हर मैच देखने जाती थी ऐसे में मॉडङ्क्षलग के लिए उनके पास वक्त नहीं बचता था।  आखिर उन्होंने बतौर मॉडल अपना करियर आगे बढ़ाने का विचार छोड़ दिया। अगस्त 2012 में उनकी शादी हुई। शादी के बाद उनकी एक बेटी भी है।

फीफा फैक्ट : 2006 के विश्व कप फाइनल में जिनेडिन जिदान को रैड कार्ड दिया गया था जब उन्होंने विरोधी खिलाड़ी पर अपने सिर से प्रहार किया था।