Chess

लंदन,यूके ( निकलेश जैन ) में  9 से 28 नवंबर के दौरान होने वाली फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप में मौजूदा विश्व नंबर 1 विश्व शतरंज चैंपियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और अमेरिका के शीर्ष खिलाड़ी विश्व नंबर 2 फेबियानों करूआना के बीच होने वाले मुक़ाबले के लिए सभी नियम दोनों खिलाड़ियों की सहमति से तय कर दिये गए है , दोनों खिलाड़ियों नें अनुबंध की शर्तो पर हस्ताक्षर कर दिये है और इसके साथ ही विश्व चैंपियनशिप की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है । विश्व शतरंज चैंपियनशिप की पुरुष्कार राशि तकरीबन 1.25 मिलियन यूरो मतलब करीब 10  करोड़ रुपेए होगी । प्रतियोगिता में कुल 12 क्लासिकल मुक़ाबले खेले जायेंगे और अगर इसमें परिणाम नहीं निकला तो इसके बाद परिणाम पहले रैपिड और फिर ब्लिट्ज मुक़ाबले के जरिये के तय किया जाएगा । 

PunjabKesari

कार्लसन में अभी भी दम तो करूआना ही सबसे करीब - मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्सलन भारत के विश्वनाथन आनंद को 2013 में चेन्नई में पराजित करते हुए विश्व चैम्पियन बने थे उसके बाद उन्होने आनंद को पुनः सोच्ची रूस में 2014 में पराजित कर अपना खिताब बचाए रखा , 2016 में रृस के युवा ग्रांड मास्टर सेरगी कार्याकिन को अमेरिका के न्यू यॉर्क में पराजित करते हुए उन्होने लगातार तीसरी बार विश्व विजेता का खिताब हासिल कर लिया । तब से अब तक भले ही कार्सलन के प्रदर्शन में कोई कमी ना आई हो पर फेबियानों करूआना का शानदार होता प्रदर्शन उन्हे कार्सलन के लिए अब तक का सबसे खतरनाक प्रतिद्वंदी बना रहा है और बॉबी फिशर के वर्षो बाद किसी अमेरिकन खिलाड़ी विश्व शतरंज चैम्पियन बनने का दावेदार है और इस बात नें प्रतियोगिता में रोमांच बढ़ा दिया है । 

दोनों के बीच विश्व रैंकिंग में सिर्फ 12 अंक का फासला - मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन फिलहाल 2839 अंको के साथ विश्व नंबर एक पर बने हुए है पर ऐसा पहली बार है की पिछले 6 साल में कोई उनके ताज को चुनौती देता नजर आ रहा है । अमेरिका के करूआना 2827 अंको के साथ उनके काफी करीब पहुँच गए है और इसी माह होने जा रहे विश्व शतरंज ओलंपियाड में करूआना नॉर्वे की टीम में कार्लसन की अनुपस्थिति का फायदा उठाकर इस रेखा को पार कर सकते है ।