Sports

हॅम्बर्ग ,जर्मनी ( निकलेश जैन ) में चल रही फीडे ग्रां प्री के सेमी फ़ाइनल के मुक़ाबले शुरू हो चुके है और अब देखना होगा की कौन इस बार इसका खिताब अपने नाम कर फीडे कैंडीडेट में जगह बनाने की ओर कदम आगे बढ़ाता है । फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव ,पोलैंड के जान डुड़ा और रूस के दो खिलाड़ी अलेक्ज़ेंड्र ग्रीसचुक और डेनियल डुबोव अंतिम चार में पहुंचे है । जिनमें पहला सेमीफ़ाइनल मेक्सिम लाग्रेव और अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक के बीच तो दूसरा सेमी फ़ाइनल डेनियल डुबोव और जान डुड़ा के बीच खेला जा रहा है । सेमी फ़ाइनल में भी हर राउंड की तर्ज पर 2 क्लासिकल मुक़ाबले खेले जाएँगे और अगर परिणाम नहीं आया तब टाईब्रेक के जरिये फ़ाइनल में जाने वाले खिलाड़ी का नाम तय होगा । 
मेक्सिम लाग्रेव और ग्रीसचुक के बीच पहला मुक़ाबला  बराबरी पर छूटा । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे मेक्सिम नें राय लोपेज ओपनिंग में बढ़त बनाने की बहुत कोशिश की पर मोहरो की लगातार अदला बदली के बीच मुक़ाबला 27 चालों में बराबरी पर छूटा ।

PunjabKesari

दूसरे सेमी फ़ाइनल में भी पहले क्लासिकल मैच का परिणाम ड्रॉ रहा , सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए जान डुड़ा नें डेनियल के खिलाफ केट्लन ओपनिंग का सहारा लिया और खेल 29 चालों में ड्रॉ रहा । अब जब दूसरे राउंड में दोनों रूस के खिलाड़ी ग्रीसचुक और डेनियल सफ़ेद मोहरो से खेलेंगे तो उनके पास जीतकर फ़ाइनल में पहुँचने का मौका होगा । 
क्या होगा अगर ग्रा प्री जीते तो ? 
दरअसल विश्व चैम्पियन को कौन चुनौती देगा इसका निर्धारण शतरंज में फीडे कैंडीडेट से होता है जिसमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 8 खिलाड़ी होते है । फिलहाल अमेरिका के फबियानों करूआना ,अजरबैजान के तिमूर रद्जाबोव ,चीन के डिंग लीरेन ,चीन के हाउ वाङ और नीदरलैंड के अनीश गिरि का नाम लगभग तय नजर आ रहा है । जबकि दो खिलाड़ी ग्राप्री से चुने जाने है ऐसे में इस प्रतियोगिता का महत्व काफी बढ़ गया है ।