Sports

हॅम्बर्ग ,जर्मनी ( निकलेश जैन ) में चल रही फीडे ग्रां प्री में रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक फ़ाइनल में पहुँचने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है ,उन्होने सेमी फ़ाइनल का पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहने के बाद दूसरे मुक़ाबले में खिताब के प्रबल दावेदार फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव को बेहतरीन ऊंट और घोड़े के एंडगेम में पराजित करते हुए 1.5-0.5 से सेमी फ़ाइनल जीत लिया । अब उनका मुक़ाबला रूस के डेनियल डुबोव और पोलैंड के जान डुड़ा के बीच होने वाले टाईब्रेक के विजेता से होगा ।

पहले दिन मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद दूसरे दिन इंग्लिश ओपनिंग में हुए ग्रीसचुक और लाग्रेव के मुक़ाबले में शुरुआत में खेल लगभग बराबर पर था पर धीरे धीरे ग्रीसचुक की लाग्रेव के राजा की ओर दबाव बनाने की रणनीति काम आई और 63 चाल तक चले मुक़ाबले में लाग्रेव नें हार स्वीकार की । इस जीत से ग्रीसचुक ना सिर्फ ग्रां प्री के फ़ाइनल में पहुंचे है बल्कि अब उनका फीडे कैंडीडेट में पहुँचना भी लगभग तय नजर आ रहा है ।  

देखे मैच का विशेषज्ञ विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

दूसरे सेमी फ़ाइनल में रूस के डेनियल डुबोव और पोलैंड के जान डुड़ा के बीच लगातार दूसरा मुक़ाबला क्यूजीडी ओपनिंग में हुआ । सफ़ेद मोहरो से डेनियल कुछ ज्यादा हासिल नहीं कर सके और 33 चालों के बाद मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ और स्कोर 1-1 हो गया । अब पहले रैपिड और फिर ब्लिट्ज़ मुकाबलो के टाईब्रेक के जरिये फ़ाइनल में पहुँचने वाले खिलाड़ी का नाम तय होगा ।