Sports

नई दिल्लीः पुर्तगाल फुटबॉल संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), कोच और पूर्व खिलाड़ी कार्लोस आंद्रे पौलीनो ओलिविरो का मानना है कि यूरोपीय देशों की तुलना में भारतीय फुटबाल बहुत पीछे हैं और उन्हें यूरोपीय देशों को टक्कर देने के लिए बहुत कुछ सीखने की जरुरत है। कार्लाेस इंडो यूरोप स्पोर्ट्स एंड लेजर प्रमोशन काउंसिल के आमंत्रण पर भारत आए हैं। यहां वह आठ और नौ फरवरी को राजधानी के अंबेडकर स्टेडियम में दिल्ली के लगभग 300 उभरते खिलाड़ियों और कोचों को ट्रेनिंग देंगे। 

कार्लाेस इंडो यूरोप स्पोर्ट्स एंड लेजर प्रमोशन काउंसिल का गठन 2016 में किया गया था और तब से लेकर अब यह यूईएफए के 10 कोचों के मार्गदर्शन में लगभग 1400 खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दे चुका है। कार्लाेस ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, पुर्तगाल एक छोटा सा देश है जिसकी जनसंख्या लगभग एक करोड़ के करीब है। लेकिन वहां लाखों फुटबॉल खिलाड़ी है। मैं देखकर हैरान हूं कि 125 करोड़ जनसंख्या वाले देश (भारत) में फुटबॉल एशियाई स्तर से आगे नहीं बढ़ पाया है।

कार्लाेस अपने दिल्ली दौरे के दौरान स्थानीय खिलाड़ियों की तकनीक, दमखम और फुटवर्क को करीब से देखेंगे और सुधार की संभावना के बारे में बात करेंगे। उन्होंने साथ ही कहा, पुर्तगाल और यूरोप की तुलना में भारत फुटबॉल के क्षेत्र में बहुत पीछे है पर इसमें सुधार की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। मुझे लगता है कि भारतीय फुटबॉल अभी यूरोपीय देशों से बहुत कुछ सीखने की जरुरत है। इसके लिए भारतीय खिलाड़ियों या कोचों को विदेशों में ट्रेनिंग लेना होगा या फिर विदेशी खिलाड़ियों या कोचों को यहां लाना होगा।