Sports

अंकारा : तुर्की ने विश्व चैंपियन फ्रांस को यूरो 2020 क्वालिफायर के ग्रुप एच में 2-0 से उलटफेर का शिकार बनाते हुए खुद को अगली यूरोपियन चैंपियनशिप में मज़बूत दावेदार के रूप में पेश किया है। इस जीत के बाद तुर्की ग्रुप एच में शीर्ष पर पहुंच गया है। फ्रांस को वापसी कर रहे कोच सेनोल गुनेज़ के मार्गदर्शन में मध्य तुर्की के कोन्या तोरकू एरेना में मेज़बान टीम के खिलाफ मैच में कड़ी चुनौती झेलनी पड़ी। 

तुर्की ने शुरूआत में ही नियंत्रण बैठाते हुए सेनगिज़ और कान आएहान के गोलों से हाफ टाइम में ही 2-0 की बढ़त बना ली। पूर्व तुर्की गोलकीपर और दूसरी बार टीम के कप्तान बने गुनेज़ ने गत वर्ष रूप में हुए फीफा विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने से चूकी टीम पर दोबारा भरोसा दिखाया। तुर्की के 67 साल के कोच भी तीसरी बार टीम के साथ वापसी कर रहे हैं जिनके मार्गदर्शन में वर्ष 2002 विश्वकप में टीम तीसरे नंबर पर रही थी। तुर्की ने अभी तक यूरो क्वालिफायर में अल्बानिया को 2-0 से और मोल्दोवा को 4-0 से हराया है जबकि तीसरा मैच फ्रांस जैसी मजबूत टीम से 2-0 से जीत लिया है। 

तुर्की अब विश्व चैंपियन फ्रांस से अंकों के मामले में बराबरी पर आ गई है और गोलों के अंतर से ग्रुप एच में शीर्ष पर पहुंच गई है, उसने मोलदोवा और आइसलैंड को पीछे छोड़ दिया है। ग्रुप में तुर्की और फ्रांस का मुकाबला हालांकि दोनों के लिए कड़ी परीक्षा था। फ्रेंच कोच डिडियर डीशैंप्स की टीम को अब तक विपक्षियों से इतनी चुनौती नहीं मिली है। वहीं रेामानियाई कोच मिर्सिया लूसेसू के मार्गदर्शन में टीम को काफी आलोचना झेलनी पड़ी है।

.
.
.
.
.