Sports

वड़ोदरा: पहले मैच की हार से सतर्क भारतीय महिला क्रिकेट टीम मजबूत आस्ट्रेलिया के खिलाफ कल यहां होने वाले करो या मरो वाले दूसरे वनडे मैच में अपनी गलतियों में सुधार करके तीन मैचों की सीरीज बराबर करने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगी। यह सीरीज आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप का हिस्सा है और इसलिए यह दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। सीरीज के शुरूआती मैच में भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा था। आस्ट्रेलिया ने उसे लगभग 18 ओवर शेष रहते हुए आठ विकेट से हराया था। 

पिछले मैच में आस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने भारतीय बल्लेबाजों को नहीं चलने दिया था। उसके स्पिनरों ने आठ विकेट लिए थे। भारत को अगर जीत दर्ज करनी है तो उसकी बल्लेबाजों को स्पिनरों के सामने बेहतर प्रदर्शन करना होगा। गेंदबाज 201 रन के लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रहे। उन्हें बल्लेबाजों के अलावा क्षेत्ररक्षकों से भी मदद नहीं मिली। अगर सुषमा वर्मा और पूजा वस्त्राकर ने आठवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी नहीं की होती तो भारतीय टीम को और बुरी हार का सामना करना पड़ता। कप्तान मिताली राज की अनुपस्थिति भी भारत को भारी पड़ी जिनके कल के मैच के लिये फिट होने की संभावना है। 

कार्यवाहक कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैच में हार के बाद कहा था, ‘‘आप निचले क्रम की बल्लेबाजों से प्रतिस्पर्धी स्कोर की उम्मीद नहीं कर सकते हो। हमारी सीनियर बल्लेबाजों को जिम्मेदारी संभालनी होगी। हमारे क्षेत्ररक्षण में भी सुधार की जरूरत है और हमें क्षेत्ररक्षण के अनुसार गेंदबाजी करनी होगी।’’ स्मृति मंधाना और पूनम राउत की अनुभवी सलामी जोड़ी को टीम को ठोस शुरूआत देने की जरूरत है। 17 वर्षीय जेमिमा रोड्रिग्स वनडे में पदार्पण पर कुछ खास नहीं कर पाई थी और यह देखना होगा कि मिताली की वापसी पर वह अपना स्थान बरकरार रख पाती हैं या नहीं। गेंदबाजों को अपने खेल में सुधार करना होगा क्योंकि वे आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को चुनौती पेश नहीं कर पाए। आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज निकोल बोल्टन बेहतरीन फार्म में हैं। उन्होंने नाबाद 100 रन बनाए। वह फिर से इस तरह की पारी खेलने की कोशिश करेगी जबकि उनकी जोड़ीदार एलिसा हीली भी अपना विकेट इनाम में देने से बचना चाहेगी। कप्तान मेग लैनिंग भी अच्छी फार्म में हैं। कुल मिलाकर विश्व कप सेमीफाइनल में भारत से हारने वाली आस्ट्रेलियाई टीम का हर विभाग मजबूत दिख रहा है और ऐसे में भारतीय टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।           

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), स्मृति मंधाना, वेदा कृष्णमूॢत, पुनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, सुषमा वर्मा, एकता विष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, दीप्ती शर्मा, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, मोना मेशराम, पूनम यादव, सुकन्या परिदा     

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसा हीली, निकोल बोल्टन, निकोला केरी, एलीसे पेरी, एली वेल वेलनी, एशले गर्डनर, राचेल हेन्स, जेस जोनासन, सोफी मोलाइनिन, मेगन शट, बे मूनी, बेलिंडा वाकारेवा, अमांडा जेड वेलिंगटन में से। 
 

.
.
.
.
.