Sports

दुबई : पहले एशेज टेस्ट मैच में करारी हार से आहत इंग्लैंड को तब एक और करारा झटका लगा जब आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये इस मैच में धीमी ओवर गति के लिए उस पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और इसके साथ ही उसे आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पांच अंक भी गंवाने पड़े।

आईसीसी से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक तय समय में पांच ओवर कम गेंदबाजी करने के आरोप में एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी डेविड बून ने यह फैसला सुनाया। आस्ट्रेलिया ने यह मैच 9 विकेट से जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 (न्यूनतम ओवर-गति से संबंधित) में आवंटित समय में ओवर पूरा करने में विफल रहने पर प्रत्येक ओवर के लिए मैच का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार तय समय में ओवर पूरा करने में विफल रहने पर हर ओवर के लिए एक अंक काटने का प्रावधान है। इसके मुताबिक इंग्लैंड के कुल अंकों में से पांच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक काट लिए गए हैं। इसके साथ ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड आईसीसी आचार संहिता के स्तर एक के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

हेड ने खिलाड़ियों एवं टीम के सहयोगी सदस्यों के आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 का उल्लंघन किया था, जो किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अपशब्दों (अभद्र भाषा) के इस्तेमाल से जुड़ा है। इसके अलावा, हेड के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है। यह 24 महीने की अवधि में उनका यह पहला अपराध था। यह घटना गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 77वें ओवर में हुई, जब हेड ने बेन स्टोक्स की गेंद पर शॉट लगाने के बाद अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया।

हेड ने अपराध के साथ मैच रेफरी द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया और इसकी औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी। मैदानी अंपायर पॉल रीफेल और रॉड टकर, तीसरे अंपायर पॉल विल्सन और चौथे अधिकारी सैम नोगाज्स्की ने ये आरोप तय किये। स्तर एक के उल्लंघनों में न्यूनतम दंड आधिकारिक फटकार है। इसमें खिलाड़ी की मैच फीस का अधिकतम 50 प्रतिशत जुर्माना और एक या दो डिमेरिट अंक जोड़ने का भी प्रस्ताव हैं।