Sports

नई दिल्ली: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज एंड्रयू स्‍ट्रॉस के संन्‍यास के बाद से इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को टेस्‍ट मैचों में अब तक एलिस्‍टर कुक का कोई स्‍थाई जोड़ीदार नहीं मिल पाया है। इंग्‍लैंड ने टेस्‍ट मैचों में 12 ओपनर उतारे लेकिन इनमें से कोई भी अपनी जगह पक्‍की नहीं कर पाया। 
 
इस समय इंग्लिश टीम अपने घर पर पाकिस्‍तान के साथ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेल रही है। मेजबान टीम को पहले टेस्‍ट में हार का सामना करना पड़ा है।  सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्‍ट मैच से हेडिंग्‍ले में खेला जाएगा।

मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही इंग्लिश टीम ने दूसरे टेस्‍ट मैच में कीटोन जेनिंग्‍स को एलिस्‍टर कुक के साथ ओपनिंग में उतारने के संकेत दिए हैं। पहले टेस्‍ट में मार्क स्‍टोनमैन कुछ खास नहीं कर पाए थे। ऐसे में जेनिंग्‍स स्‍ट्रॉस के बाद से इंग्‍लैंड की ओर से किसी टेस्‍ट मैच में ओपनिंग में उतरने वाले 13वें खिलाड़ी होंगे।

स्‍ट्रॉस ने इंग्‍लैंड की ओर से 100 टेस्‍ट मैचों में 40.91 की औसत से कुल 7,037 रन बनाए जिसमें 21 शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं। उधर, 25 साल के जेनिंग्‍स ने अब तक 6 टेस्‍ट मैचों में 294 रन बनाए हैं। उनकी बल्‍लेबाजी औसत 24.50 का रहा है।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान की टीम 1996 के बाद पहली बार इंग्‍लैंड में कोई टेस्‍ट सीरीज जीतने का सपना देख रही है। लॉडर्स में खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज मेजबान बल्‍लेबाजों पर पूरी तरह हावी रहे।

1996 के बाद से अब तक पाकिस्तान चार बार इंग्लैंड का दौरा कर चुकी है। इसमें से दो बार सीरीज बराबरी पर छूटा है जबकि दो बार टीम को हार मिली है। साल 2001 में सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ था। 2006 में इंग्लैंड ने चार मैचों की सीरीज 3-0 से जीती थी। 2010 में पाकिस्तान को 3-1 की करारी शिकस्त मिली थी। 2016 में पाकिस्तान ने सीरीज को 2-2 से बराबर किया था।