Sports

जालन्धर : इंगलैंड और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले जा रहे पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने इंगलैंड टीम को महज 58 रन पर धाराशाही कर दिया। इंगलैंड को सस्ते में सिमेटने की सबसे बड़ी वजह न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट रहे। बोल्ट ने जादूई स्पैल फेंका और अपने पार्टनर टिम साउदी के साथ महज 20 ओवर में ही इंगलैंड की पहली पारी समाप्त कर दी।

बोल्ट ने सिर्फ 10.2 ओवर फेंके। इसमें तीन मेडन फेंक 32 रन देकर 6 विकेट झटक लिए। वहीं, उनके साथी टिम साउदी ने भी दूसरे छोर से कहर मचाए रखा। उन्होंने 10 ओवर में तीन मेडन के साथ 25 रन देते हुए 4 विकेट निकाले। दोनों की घातक गेंदबाजी का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने इंगलैंड के 5 बल्लेबाजों को 0 पर आऊट किया। क्रिकेट की भाषा में जीरो पर आऊट होने वाले बल्लेबाज को डक कहते हैं। जबकि पहली ही गेंद पर आऊट होने वाले को गोल्डन डक। ऐसे में बोल्ट ने पांच में से तीन तो साउदी ने दो इंगलैंड को डक पर आऊट किया।

टेस्ट मैच की किसी पारी में सबसे ज्यादा 0 पर आऊट होने का रिकॉर्ड पाकिस्तानी खिलाडिय़ों के नाम पर है। 1980 में वैस्टइंडीज के खिलाफ कराची में खेले गए टेस्ट की पहली पारी में पाकिस्तान के छह बल्लेबाज 0 पर आऊट हो गए थे। हालांकि इसके अलावा यह रिकॉर्ड साऊथ अफ्रीका, बांगलादेश और इंडिया के नाम पर भी है। जिनके छह खिलाड़ी एक पारी में 0 पर आऊट हो गए हों।

5 खिलाडिय़ों का किसी पारी में 0 पर आऊट होना टेस्ट इतिहास में 39वां मौका है जब किसी टीम के पांच या इससे ज्यादा खिलाड़ी 0 पर आऊट हुए हों। इससे पिछला रिकॉर्ड भारतीय टीम ने ही इंगलैंड के खिलाफ बनाया था। 2014 में मैनचैस्टर के मैदान में इंगलैंड के खिलाफ खेले गए मैच दौरान पूरी भारतीय टीम महज 152 पर आऊट हो गई थी। छह भारतीय खिलाड़ी जीरो पर आऊट हुए थे। तब महेंद्र सिंह धोनी ने अश्विन के साथ मिलकर भारतीय टीम की लाज बचाई थी। भारत की ओर से ओपनर मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और पंकज सिंह 0 पर आऊट हुए थे। इस मैच में धोनी ने 71 तो अश्विन ने 40 रन बनाकर टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था।

न्यूजीलैंड के नाम पर ही है एक पारी में न्यूनतम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड
न्यूजीलैंड टीम ने चाहे ही इंगलैंड को 58 रन पर ऑल आऊट कर दिया हो लेकिन जब पारी एक पारी में न्यूतनतम रन बनाने के रिकॉर्ड की आती हो इसमें न्यूजीलैंड ही टॉप पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड टीम 1955 को ऑकलैंड के मैदान में इंगलैंड के सामने महज 26 रन पर आऊट हो गई थी। न्यूजीलैंड का सिर्फ एक बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाया था। जबकि चार प्लेयर ने 0 तो तीन ने मात्र एक रन बनाया था।