Sports

लंदन : पूर्व कप्तान जो रुट की नाबाद 115 रन की बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में चौथे ही दिन रविवार को पहले सत्र में पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। 

इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 277 रन का लक्ष्य मिला था। इंग्लैंड ने तीसरे दिन स्टंप्स तक पांच विकेट खोकर 216 रन बना लिए थे। उसे मैच जीतने के लिए 61 रन की जरूरत है जबकि न्यूजीलैंड को पांच विकेट की जरूरत थी। रूट और बेन फॉक्स ने कीवी टीम को कोई मौका नहीं दिया और इंग्लैंड ने पांच विकेट पर 279 रन बनाकर मैच जीत लिया। 

रूट 77 रन से आगे खेलते हुए 170 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 115 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। बेन फॉक्स नौ रन से आगे खेलते हुए 92 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 32 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड ने अपना पांचवां विकेट 159 के स्कोर पर गंवाया था लेकिन उसके बाद से रुट और फॉक्स ने छठे विकेट की अविजित साझेदारी में 28.5 ओवर में 120 रन जोड़कर टीम को यादगार जीत दिला दी। रुट ने टिम साउदी की गेंद पर विजयी चौका मारा। न्यूज़ीलैंड का कोई भी गेंदबाज चौथे दिन इंग्लैंड का कोई भी विकेट नहीं गिरा पाया।