Sports

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर और टीम मैनेजर खोमोत्सो मासुबेलेले भारत के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन लंच के समय मैच अधिकारियों से मिले और रेसी वान डेर दुसें के विकेटकीपर के हाथों लपके जाने के संदेहास्पद फैसले पर चर्चा की। 

रिपोर्ट के अनुसार एल्गर और मासुबेलेले वान डेर दुसें के विकेट को लेकर मैदानी अंपायरों मराइस इरासमस और अलाहुद्दीन पालेकर, तीसरे अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक और मैच रैफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट से चर्चा करना चाहते थे। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इनके बीच क्या चर्चा हुई। मैदानी अंपायर ने लंच से ठीक पहले शारदुल ठाकुर की गेंद पर वान डेर दुसें को विकेट के पीछे कैच आउट दिया था लेकिन विकेटकीपर ऋषभ पंत द्वारा लपके गए इस मैच की वैधता पर सवाल उठाए गए थे। 

हालांकि कोई स्पष्ट साक्ष्य नहीं मिला कि गेंद पंत के ग्लव्स में जाने से पहले जमीन से टकराई। नियम 2.12 के अनुसार मैदानी अंपायर के फैसले को बदलने के लिए स्पष्ट साक्ष्य की जरूरत होती है। इसके अनुसार अंपायर किसी भी फैसले को बदल सकता है बशर्ते यह बदलाव तुरंत किया जाए। इसके अलावा अन्य स्थिति में अंपायर का फैसला अंतिम होगा।