Sports

नई दिल्ली: दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर होनेवाले आईपीएल मैचों पर एक मुसीबत आन पड़ी है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) से कहा कि अगर वह फिरोजशाह कोटला के ओल्ड क्लब हाउस को आगामी आईपीएल मैचों के लिए प्रसारक और उसके उपकरणों को समायोजित करने के लिए संरचनात्मक रूप से मजबूत होने का प्रमाणपत्र देता है तो फिर किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर पूरी जिम्मेदारी इस स्थानीय निकाय की होगी।

ढांचा गिर जाने पर निगम होगी होने वाले जानमाल के नुकसान की जिम्मेदार
अदालत ने कहा कि अगर ढांचा गिर जाता है और किसी तरह के जानमाल का नुकसान होता है तो इसकी जिम्मेदारी निगम और इस स्टेडियम का स्वामित्व रखने वाले दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) की होगी। डीडीसीए के अनुसार अगर ओल्ड क्लब हाउस का उपयोग प्रसारण उपकरण रखने और संबंधित व्यक्तियों के लिए नहीं किया जा सकता है तो फिर 23 अप्रैल से यहां होने वाले आईपीएल मैचों का आयोजन स्टेडियम में नहीं हो पाएगा।

जस्टिस राजीव शकधर ने कहा, ‘डीडीसीए या मैं विशेषज्ञ नहीं हैं। एसडीएमसी को हस्ताक्षर करने होंगे। उन्हें पूरी जिम्मेदारी लेनी होगी। अगर इमारत गिरती है और यहां तक कि एक भी व्यक्ति घायल होता है या जान गंवाता है तो इसके लिए आप ही जिम्मेदार माने जाएंगे। मैच तो होते रहेंगे।’ 

वहीं एसडीएमसी ने अदालत से कहा कि उसने एक सलाहकार की सेवाएं ली हैं जिन्होंने ओल्ड क्लब हाउस की ढांचागत स्थिरता को लेकर अंतरिम रिपोर्ट दी है। डीडीसीए से शपथपत्र लेने के बाद अंतिम रिपोर्ट उपलब्ध हो जाएगी।