Sports

लंदन : गत चैंपियन नोवाक जोकोविच ने पांचवें विंबलडन खिताब के अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए सोमवार को पुरुष एकल के पहले दौर में जर्मनी के फिलिप कोलश्रेबर को सीधे सेटों में हराया। शीर्ष वरीय और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी ने सीधे सेटों में 6-3, 7-5, 6-3 की जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश किया। जोकोविच ने पहले दो सेटों में शुरुआत में ही अपनी सर्विस गंवा दी थी लेकिन जोरदार वापसी करते हुए जीत दर्ज करने में सफल रहे। करियर के 16वें ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए चुनौती पेश कर रहे जोकोविच दूसरे दौर में अमेरिका के डेनिस कुडला से भिड़ेंगे जिन्होंने ट्यूनीशिया के मलिक जजिरी को सीधे सेटों में 6-4, 6-1, 6-3 से हराया। 

चौथे वरीय दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को भी फ्रांस के अनुभवी पियरे ह्यूज हर्बर्ट के खिलाफ सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 की जीत के दौरान अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा। वह अगले दौर में सर्बिया के यांको टिप्सरेविच के खिलाफ उतरेंगे। एक समय दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी रहे टिप्सरेविच को जापान के वाई निशिओका के खिलाफ पांच सेट तक जूझना पड़ा। सर्बिया का खिलाड़ी हालांकि अंतत: 6-4, 6-7, 6-2, 5-7, 6-2 से जीत दर्ज करने में सफल रहा। स्विट्जरलैंड के तीन बार के ग्रैंडस्लैम विजेता और 22वें वरीय स्टेन वावरिंका भी पहले दौर में सीधे सेटों में जीत दर्ज करने में सफल रहे। वावरिंका ने बेल्जियम के रूबेन बेमेलमान्स को 6-3, 6-2, 6-2 से हराया। 

दूसरे दौर में वावरिंका का सामना अमेरिका के रेइली ओपलेका से होगा जिन्होंने पहले दौर में जर्मनी के सेड्रिक मार्सेल स्टेब को 6-3, 7-6 (7/4), 6-1 से बाहर का रास्ता दिखाया। अन्य मुकाबलों में स्पेन के फेलिसियानो लोपेज ने अमेरिका के मार्कोस गिरोन को 6-4, 6-2, 6-4 से हराया लेकिन जर्मनी के मिशा ज्वेरेव को बेल्जियम के स्टीव डार्सिस के हाथों 6-2, 6-4, 6-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी। स्पेन के 23वें वरीय रोबर्टो बतिस्ता आगुत ने भी जर्मनी के पीटर गोजोविक के खिलाफ 6-3, 6-2, 6-3 से आसान जीत दर्ज की। महिला एकल में भी वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों ने आसान जीत दर्ज की।

चेक गणराज्य की तीसरी वरीय कैरोलिना प्लिसकोवा, युक्रेन की आठवीं वरीय एलिना स्वितोलिना और अमेरिका की 17वीं वरीय मेडिसन कीज भी दूसरे दौर में प्रवेश करने में सफल रही। कैरोलिना ने चीन की झू लिन को 6-2, 7-6 से हराया जबकि स्वितोलिना ने आस्ट्रेलिया की दारिया गावरिलोवा को 7-5, 6-0 से शिकस्त दी। कीज ने थाईलैंड की लुकसुका कुमकुम को 6-3, 6-2 से हराया। एस्तोनिया की 20वीं वरीय एनेट कोस्तावीट, क्रोएशिया की 24वीं वरीय पेत्रा मार्टिच, अमेरिका की 27वीं वरीय सोफिया केनिन और यूनान की 31वीं वरीय मारिया साकरी भी पहले दौर में जीत दर्ज करने में सफल रही लेकिन बेलारूस की 10वीं वरीय आर्यना सबालेंका को शिकस्त का सामना करना पड़ा। 

.
.
.
.
.