Sports

बुदवा : टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच को शुक्रवार को मोंटेनेगो में एक छोटे ‘एड्रियाटिक सी रिजॉर्ट' में सम्मानित किया गया। हालांकि उनके उस कोविड-19 पॉजिटिव परीक्षण को लेकर फिर से संदेह उठने लगा है जिसका इस्तेमाल उन्होंने आस्ट्रेलियाई ओपन में हिस्सा लेने की कोशिश के लिए किया था। 

बीबीसी ने शुक्रवार को सर्बियाई अधिकारियों द्वारा जोकोविच के आस्ट्रेलिया जाने से पहले मुहैया कराये गये परीक्षण के ‘सीरियल नंबर' में विसंगतियों की खबर दी है जिससे जांच रिपोर्ट जारी करने के तरीके में कुछ अनियमितताओं की आशंका हो सकती है। जोकोविच की मीडिया टीम और सर्बिया में ‘इस्ंटीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ' ने एसोसिएटेड प्रेस द्वारा मांगी गयी टिप्पणी के अनुरोध पर तुरंत कोई जवाब नहीं दिया है।

पर सर्बिया के सीनियर स्वास्थ्य अधिकारी ने पहले कहा था कि जोकोविच की जांच वैध थी और संबंधित संस्थान द्वारा जारी की गई थी। जोकोविच को 11 दिन तक चले वीजा प्रकरण के बाद इस महीने के शुरू में आस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया था क्योंकि वह आस्ट्रेलिया की कोविड-19 टीकाकरण की जरूरतों को पूरा नहीं कर सके थे जिससे उन्हें आस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेलने दिया गया। 

आस्ट्रेलिया में प्रवेश के लिए जोकोविच ने 16 दिसंबर की सर्बिया में जारी पॉजिटिव कोविड परीक्षण की रिपोर्ट दी थी ताकि उन्हें इस आधार पर वीजा में छूट दी जा सके कि उन्हें टूर्नामेंट से पहले कोविड-19 वायरस संक्रमण हो चुका है। जोकोविच ने टीकाकरण नहीं कराया है और आस्ट्रेलिया सरकार ने बाद में उनका वीजा रद्द करने का फैसला किया और इस 34 वर्षीय खिलाड़ी को निर्वासित कर दिया।

जोकोविच ने कहा कि वह आस्ट्रेलियाई ओपन टूर्नामेंट के समापन तक कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं करेंगे। शुक्रवार को कई सौ लोग बुदवा में छोटे से एड्रियाटिक शहर में नगरपालिका इमारत के बाहर उनके लिए चीयर कर रहे थे, जहां जोकोविच शहर का नागरिक का मानद सम्मान हासिल करने के लिये पहुंचे जिसमें उन्हें पट्टिका प्रदान की गई।