Sports

पेरिसः12 बार के ग्रैंड सलेम चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी पुरानी मास्टर क्लास दिखाते हुए स्पेन के अनुभवी खिलाड़ी फर्नांडो वेर्दास्को को 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर क्ले कोर्ट पर अपनी 200वीं जीत दर्ज की और इस जीत के साथ वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और इस बार 20वीं वरीयता प्राप्त जोकोविच ने सही समय पर अपनी लय हासिल करते हुए बाएं हाथ के खिलाड़ी वेर्दास्को को अपने विनर्स से कोई मौका नहीं दिया। 

जोकोविच का यह 40वां ग्रैंड स्लेम क्वार्टरफाइनल
2016 में यहां अपना करियर ग्रैंड स्लेम पूरा करने वाले जोकोविच ने लगातार नौंवें वर्ष रोलां गैरों के अंतिम आठ में जगह बना ली। 31 वर्षीय जोकोविच का यह 40वां ग्रैंड स्लेम क्वार्टरफाइनल है और अब वह ग्रैंड स्लेम क्वार्टरफाइनल के रिकॉर्ड के मामले में रोजर फेडरर (52) और जिमी कोनर्स (41) से पीछे हैं। दूसरी तरफ वेर्दास्को 15 प्रयासों में एक बार भी अंतिम आठ में पहुंचने में सफल नहीं हो पाए। जोकोविच सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए इटली के मार्को सेचिनाटो से भिड़ेंगे जिन्होंने आठवीं सीड बेल्जियम के डेविड गोफिन को 7-5, 4-6, 6-0, 6-3 से हराया।   दूसरी वरीयता प्राप्त जर्मनी के एलेग्जेंडर ज्वेरेव ने साढ़े तीन घंटे के मैराथन संघर्ष में रूस के करेन खाचानोव को रविवार को 4-6, 7-6, 2-6, 6-3, 6-3 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। 

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम और अमेरिका की दो महिला खिलाडिय़ों मैडिसन कीज तथा स्लोएन स्टीफंस ने भी क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। ज्वेरेव ने 38वीं रैंकिंग के रूसी खिलाडी को हराने में साढ़े तीन घंटे का समय लगाया और पहली बार ग्रैंड स्लेम क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए। ज्वेरेव का सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए सातवीं सीड ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम से मुकाबला होगा जिन्होंने जापान के केई निशिकोरी को दो घंटे 28 मिनट तक चले चार सेटों के मुकाबले में 6-2, 6-0, 5-7, 6-4 से हराया। महिलाओं में 13 वीं सीड अमेरिका की मैडिसन कीज ने 31 वीं सीड मिहेला बुजरनेस्कू को मात्र 65 मिनट में 6-1, 6-4 से हराया जबकि यूएस ओपन चैंपियन स्टीफंस ने एस्तोनिया की एनेट कोंटावित को मात्र 52 मिनट में 6-2, 6-0 से हरा दिया।

पांचवें सेट से पहले ज्वेरेव ने ट्रेनर का सहारा लिया
पांच सेटों के मुकाबले खेलने में महारत हासिल कर चुके 21 वर्षीय ज्वेरेव इस तरह ओपन युग में फ्रेंच ओपन के अंतिम आठ में पहुंचने वाले जर्मनी के सातवें खिलाड़ी बन गए हैं। पैर के अंगूठे में छाले पड़ जाने के बावजूद ज्वेरेव के अंतिम आठ की तरफ बढ़ते कदम नहीं रुके। जर्मन खिलाड़ी ने पिछले दो राउंड भी पांच सेटों में जीते थे जिनमे अंतिम 32 में दामिर जुम्हूर के खिलाह मैच अंक बचाना भी शामिल था। इस मुकाबले को इस युवा खिलाड़ी के पिता एलेग्जेंडर सीनियर भी देख रहे थे और बीच में वह अपने बेटे को कुछ बता भी रहे थे। हालांकि यह नियमों का उल्लंघन भी था। ज्वेरेव ने पांचवें सेट की शुरुआत से पहले अपने बाएं अंगूठे के छाले के इलाज के लिए ट्रेनर का सहारा लिया लेकिन निर्णायक सेट में फिर जर्मन खिलाड़ी ने तूफानी खेल दिखते हुए मैच साढ़े तीन घंटे में समाप्त कर दिया। 

अमेरिका की कीका ने बुकारनेस्कू को 6-1, 6-4 से हारने में ज्यादा समय नहीं लगाया और पहली बार फ्रेंच ओपन के अंतिम आठ में पहुंच गयीं। 23 वर्षीय अमेरिकी खिलाड़ी का ताकतवर खेल बुकारनेस्कू पर भारी पड़ गया।  कीज गत वर्ष यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची थीं जहां उन्हें हमवतन स्लोएन स्टीफंस से हार का सामना करना पड़ा था। 30 वर्षीय बुकारनेस्कू पहली बार किसी ग्रैंड स्लेम के चौथे राउंड में खेल रहीं थीं लेकिन वह इससे आगे नहीं जा पायीं। पहला सेट एकतरफा अंदाज में गंवाने के बाद रोमानिया की बुकारनेस्कू ने दूसरे सेट में 1-5 से पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए स्कोर 4-5 कर दिया लेकिन कीज ने एस लगाकर मैच समाप्त कर दिया।