Sports

नई दिल्लीः बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की फिरकी के जादू के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल टूर्नामेंट में राजस्थान राॅयल्स को छह विकेट से हराकर नाकआउट के लिए क्वालीफाई करने की ओर कदम बढ़ाए। कुलदीप (20 रन पर चार विकेट), आंद्रे रसेल (13 रन पर दो विकेट) और प्रसिद्ध कृष्णा (35 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने तूफानी शुरुआत के बावजूद राॅयल्स की टीम 19 ओवर में 142 रन पर सिमट गई। रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद कप्तान दिनेश कार्तिक ने कहा कि एक मैच जीतना, अगला हारना और फिर वापसी करना यही आईपीएल का हिस्सा है।

कार्तिक ने कहा, ''मुझे लगता है कि जिस तरह उन्होंने शुरुआत की वह शानदार थी। बटलर और त्रिपाठी ने अच्छा क्रिकेट खेला। यह हमारे चरित्र को भी दिखाता है कि हमने अभी हार नहीं मानी। जब हमें मौका मिला तो हमने इसे जाने नहीं दिया। एक मैच जीतना, अगला हारना औऱ फिर टूर्नामेंट में वापसी करना यही आईपीएल का हिस्सा है। हम टीम बाॅन्डिंग को और मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं।'' कुलदीप यादव के बारे में उन्होंने कहा, ''कुलदीप एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का गेंदबाज है और वह सबसे अच्छा चाइनामैन बाॅलर है। वह जिम में हमेशा बहुत मेहनत करता है।''

मैच के हीरो कुलदीप यादव ने कहा, ''शुरुआत के बाद मैं थोड़ा दबाव में था। मैं केवल विकेट लेने की सोच रहा था, जोस बटलर फॉर्म में था और मैं वास्तव में उसे बाहर निकालने की कोशिश कर रहा था। मैं बहुत कोशिश नहीं करता क्योंकि मैं केवल अपनी शक्तियों के साथ सफल होने की कोशिश करता हूं। लेकिन आपको टी 20 जैसे प्रारूप में बदलना होगा। मुझे पता था कि बटलर एक रिवर्स स्वीप के लिए खेलेगा और इसलिए मैंने उसे तेज गेंदबाजी की। आपको हर बल्लेबाज के लिए हर मैच में योजना बनाने की जरूरत है।'' इस जीत से केकेआर के 13 मैचों में सात जीत से 14 अंक हो गए हैं और उसने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। राॅयल्स की टीम 13 मैचों में 12 अंक के साथ चौथे स्थान पर बरकार है।