Sports

नई दिल्ली : ईडन गार्डन में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेले गए बेहद रोमांचक मैच में कोलकाता ने कप्तान दिनेश कार्तिक की शानदार पारी की बदौलत रॉयल चैलेंसर्ज बेंगलुरु को 4 विकेट से हरा दिया। कोलकाता ने टॉस जीतकर बेंगलुरु को पहले बल्लेबाजी के लिए निमंत्रण दिया था। बेंगलुरु की टीम ने मैक्कुलम, डीविलियर्स की अच्छी पारियों की बदौलत कोलकाता को 177 रन का मजबूत लक्ष्य दिया। लेकिन जवाब में उतरी कोलकाता की टीम ने भी धमाकेदार शुरुआत की। 

ओपनर क्रिस लेन की पांच रन पर विकेट गिरने के बाद सुनील नेरेन ने बेंगलुरु के गेंदबाजों की अच्छे से खबर ली। नेरेन ने पांच 17 गेंद में पांच गगनचुंबी छक्कों और चार चौकों की मदद से 50 रन बना दिए। छठे ओवर में नेरेन की विकेट गिरते ही नितिश राणा क्रीज पर आए। लेकिन 83 के स्कोर पर 13 रन बनाकर रोबिन उथप्पा आऊट हो गए। उमेश यादव दो विकेट झटके। इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक और रिंकू सिंह ने कोलकाता की पारी को संभाला। रिंकू के आऊट होने के बाद क्रीज पर आए आंद्रे रसैल ने तेज तर्रार 15 रन बनाकर टीम को जीत की राह दिखाई। रसैन के आऊट होने के बाद कार्तिक ने जिम्मेदारी निभाते हुए 29 गेंद में 35 रन बनाकर कोलकाता को जीत दिला दी।

इससे पहले ब्रेंडन मैकुलम की 43, कप्तान विराट कोहली की 31, एबी डीविलियर्स की 44 और मनदीप सिंह की 37 रन की शानदार परियों के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में रविवार को सात विकेट पर 176 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था।

ब्रेंडन ने 27 गेंदों की पारी में छह चौक्के और दो छक्के लगाए। कप्तान विराट कुछ धीमे रहे और 33 गेंदों में एक चौका और एक छक्का ही लगा पाए। दक्षिण अफ्रीका के डीविलयर्स ने आक्रामक तेवर दिखाए और मात्र 23 गेंदों पर एक चौका और पांच छक्के लगाए। मनदीप ने भी ताबड़तोड़ अंदाज में 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के जड़े।

बेंगलुरु ने 127 के स्कोर पर डीविलियर्स और विराट के विकेट गंवाए। इन दोनों को दिल्ली के ऑफ स्पिनर नीतीश राणा ने आउट किया। राणा की जिस गेंद ने विराट को बोल्ड किया उससे कुछ देर के लिए विराट भी हतप्रभ रह गए जबकि राणा ने अपनी जिंदगी के सबसे बड़े विकेट का जमकर जश्न मनाया। तेज गेंदबाज विनय कुमार ने आखिरी ओवर में दो विकेट लिए जबकि पीयूष चावला, सुनील नारायण और मिशेल जॉनसन ने एक-एक विकेट लिया।

.
.
.
.
.