Sports

न्यूयार्क : ओलंपिक्स में रिकॉर्ड 23 स्वर्ण पदक जीतने वाले अमेरिका के महान तैराक माइकल फेल्प्स ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण एक वर्ष के लिए स्थगित टोक्यो ओलंपिक में नए विश्व रिकॉडर् बनने की संभावना बेहद कम है क्योंकि कोरोना के कारण प्रशिक्षण में कुछ पाबंदियों से खिलाड़ी प्रभावित हो सकते हैं।

फेल्प्स ने चार बार ओलंपिक में भाग लिया है जिसमें उन्होंने 23 स्वर्ण सहित 35 पदक जीते है और विश्व के महानतम तैराक माने जाते है। फेल्प्स ने कहा है कि ओलम्पिक में भाग लेने वाले ज्यादातर तैराक सभी आवश्यक ट्रेनिंग कर रहे हैं लेकिन प्रशिक्षण में कुछ पाबंदियों और खेलों का एक साल के लिए स्थगित होना खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद नहीं है।

अपने करियर में 39 विश्व रिकॉर्ड का कीर्तिमान रचने वाले तैराक ने कहा, ‘खिलाड़ी उन सभी पहलुओं को नियंत्रण में कर रहे हैं जिसे वे कर सकते हैं। वो उसी तरह से तैराकी कर रहे है जिस तरह से उन्हें करनी चाहिए लेकिन ईमानदारी से कहूं तो टोक्यो ओलंपिक के आयोजन में एक साल की देरी होना बहुत बड़ा नुकसान है।' उन्होंने कहा, ‘सबसे अच्छे खिलाड़ी निश्चित तौर पर दम ख़म से लड़ेंगे और हम कुछ बहुत तेज तैराकों को भी देखेंगे लेकिन मुझे नहीं लगता है कि इस ओलंपिक में विश्व रिकॉर्ड बन पाएंगे। कोरोना के कारण सभी तरणताल बंद है और किसी भी खिलाड़ी को विश्व रिकॉडर् बनाने के लिए तैयारी के उच्चतम स्तर के आस पास होना पड़ेगा।'