Sports

दुबई : महेंद्र सिंह धोनी को कोई संदेह नहीं है कि वह 2022 में पीले रंग की जर्सी में दिखायी देंगे लेकिन इस समय वह नहीं जानते कि यह पीली जर्सी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनकी फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के प्रतिनिधित्व के लिए होगी या नहीं। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल मैच के टॉस के बाद 40 साल के इस खिलाड़ी से पूछा गया कि क्या वह इसी फेंचाइजी में रहेंगे जिसमें वह आईपीएल शुरू होने के बाद से ही हैं।

 

आईपीएल के अगले सत्र से 10 टीमों के होने का जिक्र करते हुए धोनी ने कहा कि देखिए, आप मुझे अगले साल पीले रंग की जर्सी में देख सकते हैं। लेकिन मैं सीएसके के लिए खेलूंगा या नहीं? इस सवाल पर कई अनिश्चितताएं हैं जिसका बहुत सरल कारण है कि टूर्नामेंट में दो नई टीमें आ रही हैं। हमें ‘रिटेंशन' (खिलाड़ियों को बरकरार रखने की) नीति के बारे में नहीं पता है। हम नहीं जानते कि कितने विदेशी खिलाड़ियों और भारतीय खिलाड़ियों को हम बरकरार रख सकते हैं और साथ ही प्रत्येक खिलाड़ी की धनराशि (मनी कैप) कितनी होगी। इसलिए काफी अनिश्चिताएं हैं।

उन्होंने कहा कि जब तक नियम नहीं बनते, आप इस पर फैसला नहीं कर सकते। इसलिये हमें इसके लिये इंतजार करना होगा और उम्मीद करता हूं कि यह प्रत्येक के लिए अच्छा होगा। धोनी की इस प्रतिक्रिया से खलबली मच सकती है। क्योंकि इस हफ्ते धोनी ने साफ संकेत दिए थे कि वह अगले सत्र में सीएसके लिए खेलते नजर आएंगे। सीएसके को गुरूवार को पंजाब किंग्स से छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। धोनी ने इसके बाद नॉकआउट चरण में दबाव से निपटने की क्षमता पर जोर दिया। सीएसके की टीम पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी है। 

धोनी ने मैच के बाद कहा कि आपको इससे (दबाव से) निपटना होगा। हमने प्लेऑफ चरण तक पहुंचने के लिए बहुत अच्छा क्रिकेट खेला है। हमारे पिछले तीन में से दो मैच काफी खराब रहे और एक में हमें लगा कि हम वापसी कर सकते थे। लेकिन यह इस तरह की लीग का हिस्सा होता है, आपको बस अपना सर्वश्रेष्ठ देना होता है। ऐसा नहीं है कि खिलाड़ियों को प्रेरणा की जरूरत है। शायद हमें थोड़ा सा सुधार की जरूरत है कि हमें क्या करने की जरूरत है। और साथ ही कुछ टॉस भी अगर हमारे हक में रहे होते तो फायदा होता। हालांकि अगर टीम के सूत्रों का भरोसा किया जाये तो सीएसके अपने तीन खिलाड़ियों - धोनी, आल राउंडर रविंद्र जडेजा और सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ - को बरकरार रखना चाहती है।