Sports

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है। धोनी एक मात्र ऐसे कप्तान रहे हैं, जिनके नेतृत्व में टीम ने आईसीसी के तीनों प्रमुख टूर्नामेंट की ट्रॉफी हासिल की है। धोनी को 2007 में आश्चर्यजनक रूप से कप्तान बनाया गया था। उस वक्त वे सर्फ 26 वर्ष के थे। जब धोनी को कप्तानी मिली तो सभी के सामने एक ही सवाल था कि आखिर टीम की कमान इनके हाथों में क्यों दी गई। 

इस बात का खुलासा करते हुए धोनी ने कहा कि जब मुझे कप्तान के रुप में नियुक्त किया गया था, तब मैं उस चर्चा में शामिल नहीं था। मुझे लगता है कि खेल के प्रति मेरी समझ और मेरी ईमानदारी की वजह से मुझ यह दायित्व सौंपा गया। एक इंटरव्यू के अनुसार उन्होंने कहा कि मैं भले ही उस वक्त युवा खिलाड़ी था, लेकिन जब भी मुझसे खेल के बारे में पूछा जाता था। मैं बेहिचक अपनी राय दे देता था। इसके अलावा उस वक्त मेरे टीम के अन्य सदस्यों से संबंध भी बहुत अच्छे थे।

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने 199 वनडे में टीम इंडिया की कमान संभाली जिनमें से भारत ने 110 मैच जीते। उनके नेतृत्व में भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।