Sports

जालन्धर : भारत और वैस्टइंडीज के बीच राजकोट में चल रहे पहले टैस्ट के दौरान वैस्टइंडीज के स्पिनर देवेंद्र बिछु ने ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड बना दिया जिसको भविष्य में वह कभी याद भी नहीं करना चाहेंगे। वैस्टइंडीज के स्पिनर  भले ही सर्वाधिक 4 विकेट झटके। लेकिन इन विकेटों के लिए उन्होंने 217 रन खर्च डाले। ऐसा कर वह ऐसे दूसरे वैस्टइंडीज गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने एक पारी में सर्वाधिक रन लुटाए हो। बिछु ने 54 ओवर 5 मेडन 217 रन और 4 विकेट का स्पैल फैंका। उन्होंने 15 साल पुराना वैस्टइंडीज के गेंदबाज ओमारी बैंक्स का भी रिकॉर्ड तोड़ा। बैंक्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिजस्टाउन में 204 रन लुटा दिए थे। पहले नंबर पर 266 रनों के साथ टॉमी स्कॉट बने हुए हैं। 

ओवरऑल 17वें खर्चीले बॉलर बने बिछु
PunjabKesari

बिछु 217 रन देकर ओवरऑल खर्चीले गेंदबाजों की कतार में 17वें नंबर पर भी आ गए हैं। बता दें कि टैस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड अभी भी ऑस्ट्रेलिया के फ्लीटवुड स्मिथ के नाम पर है। स्मिथ ने 1938 में द ओवल के मैदान पर इंगलैंड के खिलाफ खेलते हुए 87 ओवर फैंके थे। इन ओवरों में उन्होंने मिला तो सिर्फ एक विकेट लेकिन इसके लिए उन्होंने 298 रन लुटा दिए थे। 

भारत की ओर से चौहान ने लुटाए थे सर्वाधिक 276 रन
PunjabKesari

एक पारी में सर्वाधिक रन लुटाने का अगर भारतीय रिकॉर्ड खंगाला जाए तो इसमें राजेश चौहान अभी भी पहले नंबर पर बने हुए हैं। 1997 में श्रीलंका के खिलाफ मैच दौरान जब जयसूर्या ने रिकॉर्ड 340 रनों की पारी खेली थी तब भारतीय स्पिनर चौहान ने अपने 78 ओवरों में एक विकेट के लिए 276 रन दे दिए थे। वह ओवरऑल खर्चीले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर बने हुए हैं।

कपिल देव ने 5.68 की इकोनमी से खाए थे रन
PunjabKesari

अगर बात किसी गेंदबाज सबसे खराब इकोनमी से टैस्ट की एक पारी में 200 से ज्यादा रन देने की हो तो इसमें कपिल देव सबसे ऊपर चल रहे हैं। कपिल ने 1983 में पाकिस्तान के खिलाफ फैस्लाबाद में हुए टैस्ट के दौरान भले ही सात विकेट लिए हों लेकिन उन्होंने इसके लिए 5.68 की इकोनमी से रन लुटाए। उनका गेंदबाजी स्पैल रहा। 38.4 ओवर, 3 मेडन, 220 रन 7 विकेट।

.
.
.
.
.