Sports

नई दिल्लीः वरिष्ठ पत्रकार और मशहूर टीवी हस्ती रजत शर्मा को दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ(डीडीसीए) के नए अध्यक्ष बने अभी 2 दिन भी पूरे नहीं हुए कि इससे पहले उन्हें विनोद राय से चेतावनी मिल गई। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित की गई प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने मंगलवार को ही चेताया कि डीडीसीए के चुनाव परिणामों को ‘नैतिक और संवैधानिक कमियों के चलते’ रद्द किया जा सकता है। 

एक न्यूज चैनल से विनोद ने बात करते कहा कि चुनाव सुप्रीम कोर्ट से अनुमोदित संविधान के अनुसार नहीं कराए गए हैं, इन्हें बाद में रद्द किया जा सकता है। विनोद राय को सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू करने के लिए, पूर्व क्रिकेटर दियाना एदुल्जी के साथ, नियुक्त किया था।राय ने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जो हितों के टकराव की स्थितियों से बचने के लिए जो नियंत्रण और संतुलन के लिए व्यवस्थाएं दी हैं उन्हें लागू करने में डीडीसीए नाकाम रही है।
PunjabKesari
विनोद ने कहा, ‘लोढ़ा कमेटी ने बहुत सख्त मानदंड तय किए थे.। इनके मुताबिक लोकपाल (या जांच अधिकारी) और एक नैतिकता अधिकारी को यह सुनिश्चित करना होता है कि हितों के टकराव की वजह से इन मानदंडों का उल्लंघन न हो। ये चुनाव किसी लोकपाल और नैतिकता अधिकारी की जांच के बिना हुए हैं. लिहाजा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की योग्यता पर सवाल खड़ा होता है।’ इस चुनाव में डीडीसीए अधिकारियों के रिश्तेदारों ने चुनाव लड़े। उनमें से कुछ के नामांकनों में गड़बड़ियां थीं। वहीं, जांच अधिकारी की नियुक्ति वोटिंग वाले दिन की गई।

राय का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश पदाधिकारियों के रिश्तेदारों को चुनाव लड़ने से नहीं रोकता, लेकिन इस चुनाव में नैतिक और संवैधानिक कमियां पाई गई हैं। लेकिन एक नैतिक अपर्याप्तता का पहलू भी होता है। कानून की भावना से भी लोगों को चलना चाहिए न कि केवल कानून से।
Sports
मंगलवार को डीडीसीए के चुनाव नतीजे घोषित हुए थे। इनमें इंडिया टीवी के संस्थापक और मुख्य संपादक रजत शर्मा के पैनल को जीत मिली है। रजत शर्मा पैनल ने इन चुनावों में प्रतिद्वंद्वी मदन लाल और विकास सिंह पैनल का पूरी तरह सूपड़ा साफ करते हुए सभी 12 सीटों पर अपना कब्जा कर लिया। रजत ने अध्यक्ष पद के दो अन्य उम्मीदवारों पूर्व क्रिकेटर मदन लाल और सीनियर वकील विकास सिंह को पराजित किया। अध्यक्ष पद के लिए रजत को मतदान किए गए वोटों का 54.40 फीसदी हिस्सा मिला। रजत को कुल 1521 वोट मिले जबकि मदनलाल को 1004, विकास सिंह को 232 और चौथे उम्मीदवार रवि गुप्ता को 26 वोट मिले।