Sports

पेरिस : गत चैंपियन लीवरपूल ने चैंपियन्स लीग में खिताब के बचाव के अपने अभियान की शुरुआत मंगलवार को नापोली के खिलाफ हार के साथ की जबकि पेनल्टी किक पर मौका गंवाने के कारण चेल्सी को भी वेलेंसिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। लीवरपूल ने पिछले सत्र में भी 0-1 की हार के साथ शुरुआत करने के बाद छठी बार यूरोपीय कप का खिताब जीता था और इस बार भी सेन पाउलो में टीम को अपने पहले मैच में 0-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी। 

लीवरपूल 1994 के बाद इस प्रतियोगिता में पहली गत चैंपियन टीम है जिसने अपना पहला ही मैच गंवाया है। ग्रुप ई के इस मुकाबले में दोनों टीमों को कई मौके मिले लेकिन कोई टीम इसे भुना नहीं पाई। नापोली को 82वें मिनट में पेनल्टी मिली जिसे ड्राइस मर्टेन्स ने गोल में बदलकर टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई। स्थानापन्न खिलाड़ी फर्नांडो लोरेंटे ने इसके बाद इंजरी टाइम में वर्जिल वान डिक की गलती का फायदा उठाकर एक और गोल दागते हुए नापोली की 2-0 से जीत सुनिश्चित की। 

लीवरपूल को अपने अगले मैच में आस्ट्रिया के चैंपियन साल्सबर्ग का सामना करना है जिसने किशोर फारवर्ड एर्लिंग ब्राट हालेंड की हैट्रिक की बदौलत गेंक को 6-2 से हराया। पिछले साल की यूरोपा लीग चैंपियन चेल्सी को भी ग्रुप एच में वेलेंसिया के खिलाफ अपने ही मैदान पर 0-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी। मैच का एकमात्र गोल 74वें मिनट में डेनी पारेजो की फ्री किक पर रोड्रिगो मोरेना ने किया। चेल्सी को मुकाबला बराबर करने का मौका मिला जब डेनियल वास के हैंडबाल करने पर टीम को पेनल्टी मिली। रोस बार्कलो की 87वें मिनट में ली गई पेनल्टी किक हालांकि बार से टकराकर बाहर निकल गई। ग्रुप एच के एक अन्य मैच में पिछले साल सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले अयाक्स ने लिली को 3-0 से हराया।