Sports

सिडनीः आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व उपकप्तान डेविड वार्नर ने शनिवार को भारी मन और आंसुओं के साथ देश और क्रिकेट प्रशंसकों से बॉल टेंपरिंग प्रकरण के लिए माफी मांगी और कहा कि शायद वह अब कभी आस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेल पाएंगे और यह अहसास उनके लिए सबसे अधिक दर्दनाक है।  वार्नर ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से स्वदेश लौटने के बाद संवाददाता सम्मेलन में लिखा हुआ माफीनाम पढ़ा। ढेरों मीडियाकर्मियों के सामने बल्लेबाका ने कहा कि उन्हें इस बात का अहसास है कि वह अब कभी आस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेल पाएंगे। उन्होंने बार बार दोहराते हुये कहा, ''मैं इस पूरे विवाद की जिम्मेदारी लेता हूं।'' 

मरते दम तक रहेगा पछतावा
31 वर्षीय अनुभवी खिलाड़ी ने हालांकि मीडिया के सवालों का कोई जवाब नहीं दिया और न ही इसकी पुष्टि की आखिर ऐसी घटनाएं पहले भी हुई हैं या नहीं, इसके जवाब में उन्होंने दोहराया, ''मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि मैं देश का क्रिकेट के जरिए केवल सम्मान बढ़ाना चाहता था। मैंने इसके प्रयास में ऐसा निर्णय ले लिया जिसके उलट परिणाम हुए और मैं निश्चित ही मरते दम तक इसके लिए पछतावा महसूस करूंगा।''  इससे पहले स्मिथ और बेनक्राफ्ट ने भी स्वदेश लौटने पर गुरूवार को मीडिया को संबोधित किया और माफी मांगी। स्मिथ भी इस फैसले के बारे में सोचते हुए फूट फूट कर रो पड़े थे। तीनों खिलाड़ियों को सीए ने दक्षिण अफ्रीका से तुरंत स्वदेश बुला लिया था जहां जोहानसबर्ग में नए कप्तान टिम पेन के नेतृत्व में आस्ट्रेलियाई टीम आखिरी टेस्ट खेल रही है।  
PunjabKesari

मुख्य साजिशकर्ता आरोपी माने गए हैं वाॅर्नर
दक्षिण अफ्रीका दौरे में तीसरे केपटाउन टेस्ट के दौरान कप्तान स्टीवन स्मिथ और उपकप्तान वार्नर ने गेंद का व्यवहार बदलने की योजना बनाई और कैमरन बेनक्राफ्ट ने सैंडपेपर का इस्तेमाल करते हुये इस योजना को मैदान पर लागू किया जो कैमरों की नजर में आ गई।  क्रिकेट की वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने भले ही वार्नर को इस मामले में कोई सकाा नहीं दी हो लेकिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने उन्हें और स्मिथ को एक एक वर्ष के लिए निलंबित कर दिया है, वहीं इस योजना के मुख्य साजिशकर्ता रहे वार्नर पर आजीवन आस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान बनाए जाने से भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

5 अप्रैल तक कर सकते हैं अपील
खिलाड़ियों के अलावा कोच डैरेन लेहमैन ने भी अपने पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी है और जोहानसबर्ग में चौथे टेस्ट की समाप्ति के साथ ही वह अपना पद छोड़ देंगे। हालांकि सीए ने इस मामले में उन्हें क्लीन चिट दी है।  सीए के कड़े फैसले के खिलाफ अपील के सवाल पर वार्नर ने कहा, ''इस बारे में मैं अपने परिवार के साथ बैठकर चर्चा करूंगा। किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले मैं सभी पक्षों की समीक्षा करूंगा।'' रिपोर्ट के अनुसार माना जा रहा है कि 25 वर्षीय बेनक्राफ्ट इस फैसले के खिलाफ कानूनी अपील कर सकते हैं। इन खिलाड़ियों के पास फैसले के खिलाफ अपील करने का समय वीरवार तक ही है।