Sports

जालंधर : डेन वैन नीएकर और मारिजैन कप्प दुनिया का ऐसा पहला कपल बन गया है जो आईसीसी के वुमन क्रिकेट विश्व कप में एक साथ खेल रहा है। साउथ अफ्रीका वुमन टीम की कप्तान डेन ने इसी साल जुलाई में अपनी टीममेट मारिजैन से शादी की थी। शादी का खुलासा सबसे पहले मारिजैन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तस्वीर डालकर किया था। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम की ज्यादातर मेंबर्स उनकी शादी में शरीक हुई थीं। बता दें कि क्रिकेट में डेन और मारिजैन ऐसा दूसरा जोड़ा है, जिसने सेम सेक्स में शादी की। इससे पहले न्यूजीलैंड की एमी सटरथवाइट और ली तहुहू ने भी शादी की थी। मौजूदा विश्व कप में अभी डेन और मारिजैन इकट्ठा खेल रही हैं। ऐसे में, यह अनोखा संयोग बनाने वाली पहली महिलाएं बन गई हैं।

दोनों के वनडे डेब्यू में है सिर्फ दो दिन का फर्क

PunjabKesarisports Dane van Niekerk and Marizanne Kapp

वेन और मारिजैन ने 2009 के विश्व कप के दौरान डेब्यू किया था। फर्क सिर्फ इतना था कि वेन ने आठ मार्च को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था तो वहीं मारिजैन ने 10 मार्च को। अभी सोमवार को ही दोनों ने श्रीलंका के खिलाफ मैच दौरान तीसरे विकेट के लिए 67 रन की पार्टनरशिप की थी। उक्त मैच में श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 8 विकेट खोकर 99 रन बनाए थे।जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 9 गेंदें शेष रहते 7 विकेट से मैच जीत लिया था। मैच के दौरान वेन ने 33 गेंदों में 45 रन बनाए थे।

दोनों ने टी20 मैचों में 50-50 विकेट भी किए पूरे

PunjabKesarisports Dane van Niekerk and Marizanne Kapp

डेन और मारिजैन में बॉन्डिंग कितनी मजबूत है, इसका उदाहरण इन आंकड़ों से लगाया जा सकता है। दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान दोनों ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के 50-50 विकेट भी पूरे किए। वेन दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 98 वनडे में 1946 तो 70 टी20 में 1538 रन बना चुकी हैं। वहीं, उनकी पार्टनर मारिजैन 96 वनडे में 1626 रन बनाने के साथ 106 विकेट भी ले चुकी हैं। 67 टी20 में उनके नाम अब 700 रन और वेन की तरह 50 विकेट भी दर्ज हो गए हैं।
 

.
.
.
.
.