Sports

स्पोर्ट्स डेस्कः टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडल भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने शनिवार को बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में महिलाओं के 49 किग्रा फाइनल में 201 किग्रा की संयुक्त लिफ्ट के साथ स्वर्ण पदक जीता। मीराबाई ने अपने ताज में एक और रत्न जोड़ा और स्वर्ण पदक अपने नाम किया क्योंकि उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन 201 किग्रा के साथ भारत की तालिका में एक और पदक जोड़ा।

मीराबाई चानू ने स्नैच श्रेणी में अपने पहले प्रयास में, मीराबाई ने शानदार शुरुआत की और सफलतापूर्वक 84 किग्रा भार उठाया। मीराबाई ने अपने दूसरे में आवश्यक 88 किग्रा सफलतापूर्वक उठाया। उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व करने के स्तर पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। स्नैच श्रेणी के अंतिम प्रयास में, टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता तेजस्वी शक्ति का प्रदर्शन करके 90 किग्रा भार उठाने में विफल रही। मीराबाई ने स्नैच राउंड में अपने दूसरे प्रयास में 88 किग्रा भार उठाकर राष्ट्रमंडल खेलों का नया रिकॉर्ड बनाया।

क्लीन एंड जर्क लिफ्ट श्रेणी में मीराबाई ने अपने पहले प्रयास में 109 किग्रा भार उठाकर शक्ति का शानदार प्रदर्शन किया। अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने 113 किग्रा भार उठाया। इस श्रेणी में अपने अंतिम प्रयास में  वह 115 किग्रा भार उठाने में विफल रही, लेकिन वह 2022 में इस बहु-खेल आयोजन में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक हासिल करने में असफल नहीं हुई। अपने शानदार करियर के बारे में बात करते हुए  मणिपुरी भारोत्तोलक ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में 202 किलोग्राम (87 + 115) (स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों सहित) भारोत्तोलन में प्रतिष्ठित शोपीस इवेंट के शुरुआती दिन भारत के लिए रजत पदक जीता।

28 वर्षीया वेटलिफ्टर ने 2014 में ग्लासगो में 48 किलोग्राम भार वर्ग में रजत जीतकर अपना पहला राष्ट्रमंडल खेलों का पदक जीता था। रियो ओलंपिक 2016 में वह असफल रही लेकिन दो साल बाद 2017 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के लिए वापसी की। चानू ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में स्वर्ण पदक जीतने के लिए अपने समृद्ध प्रदर्शन के साथ इसे आगे बढ़ाया। लेकिन उसकी असली परीक्षा 2021 में टोक्यो ओलंपिक में हुई जब उसने अपने पिछले ओलंपिक पराजय से वापसी करते हुए रजत जीतने वाली पहली भारतीय भारोत्तोलक बन गई। ओलंपिक में पदक और कर्णम मल्लेश्वरी के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय भारोत्तोलक जिन्होंने सिडनी ओलंपिक 2000 में कांस्य पदक जीता था।