Sports

लंदन : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने द ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 36 रन से हराने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर स्टीव स्मिथ से माफी मांगी। दरअसल मैच के दौरान भारतीय दर्शक स्मिथ की बॉल टेंपरिंग विवाद को लेकर हूटिंग कर रहे थे। कोहली ने बीच मैच में ईशारा कर दर्शकों को ऐसा न करने को कहा था। मैच के बाद कोहली ने कहा कि मुझे उसके लिए बुरा लगा और मैंने उससे कहा- मैं दर्शकों की तरफ से खेद व्यक्त करता हूं क्योंकि मैंने पिछले कुछ मैचों में भी ऐसा होते हुए देखा है। मेरे विचार में यह अस्वीकार्य है।

इसलिए हुई स्मिथ की हूटिंग

CWC 19 : Virat Kohli and steve smith
दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ के विवादास्पद मामले के कारण एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी करने वाले स्मिथ को प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद इंग्लैंड के प्रत्येक मैदान पर दर्शकों के कोपभाजन का शिकार बनना पड़ रहा है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच रविवार को भी दर्शकों ने स्मिथ पर फब्तियां कसी और उन्हें धोखेबाज कहा। तब आस्ट्रेलियाई टीम क्षेत्ररक्षण कर रही थी। कोहली ने दर्शकों को ऐसा करने से रोका और इसके बजाय उनकी बल्लेबाजी का लुत्फ उठाने को कहा। भारत ने यह मैच 36 रन से जीता।

नहीं चाहता था कोई गलत उदाहरण पेश हो : कोहली
कोहली ने कहा कि मैदान पर बड़ी संख्या में भारतीय दर्शक उपस्थित थे और मैं नहीं चाहता था कि वे गलत उदाहरण पेश करें। ईमानदारी से कहूं तो उसने ऐसा कुछ गलत नहीं किया है जिसके लिए उसकी हूटिंग की जाए। वह केवल क्रिकेट खेल रहा है। 

स्मिथ ने हाथ मिलाकर किया था कोहली का शुक्रिया

CWC 19 : Virat Kohli and steve smith

कोहली और स्मिथ इससे पहले एक दूसरे को निशाना बनाते रहे हैं। इनमें बेंगलुरू में 2017 में खेला गया टेस्ट मैच भी शामिल है जब स्मिथ ने रेफरल में मदद के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा और कोहली ने इसके लिए उनका मजाक उड़ाया था। लेकिन रविवार को इसके ठीक उलट दृश्य दिखा और जब कोहली ने दर्शकों से शांत बने रहने की अपील की तो फिर दोनों को हाथ मिलाते हुए देखा गया। कोहली ने कहा- वह (स्मिथ) केवल वहां खड़ा था और मुझे बुरा लगा क्योंकि अगर मैं भी उसकी स्थिति में होता, मेरे साथ ऐसा होता और मैंने माफी मांग ली होती, मैंने अपनी (गलती) स्वीकार कर ली होती और वापसी करने पर फिर भी मेरी हूटिंग की जाती तो मैं कतई इसे पसंद नहीं करता।

अगर किसी को पछतावा है तो आगे बढऩा चाहिए : कोहली
कोहली का मानना है कि अगर किसी को अपने किए पर पछतावा है तो अन्य को भी वह मामला वहीं पर छोड़कर आगे बढऩा चाहिए। उन्होंने कहा- देखिये जो हुआ वह काफी पहले हो चुका है। उसने अब वापसी कर ली है। वह अपनी तरफ से अच्छा खेलने की कोशिश कर रहा है। मैंने आईपीएल में भी उसे देखा। ईमानदारी से कहूं तो किसी को इस तरह से नीचा दिखाना सही नहीं है।

नहीं चाहता किसी खिलाड़ी को अपमानित किया जाए : कोहली

Sports
कोहली ने कहा कि उनके पूर्व में स्मिथ से मतभेद रहे हैं। उन्होंने कहा- मैदान पर हमारी बहस भी हुई है लेकिन आप नहीं चाहते कि किसी खिलाड़ी को हर समय मैदान पर उतरने पर इस तरह से अपमानित किया जाए। जो हुआ वह हुआ और सभी इस बारे में जानते हैं। वह वापसी कर चुका है। कड़ी मेहनत कर रहा है और अपनी तरफ से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।