IPL 2019
Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में खेले गए आईपीएल-12 के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पर 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली है। इससे पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी बेंगलुरु की टीम महज 70 रन पर आल आउट हो गई थी। बेंगलुरु के 10 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाए थे। जवाब में खेलने उतरी चेन्नई ने 17.4 ओवर में 7 विकेट से  मैच को अपने नाम कर लिया। 

PunjabKesari

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी

चेन्नई को पहला झटका शेन वॉटसन के रूप में लगा और वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। वॉटसन चहल की गेंद पर बोल्ड हुए। सुरेश रैना आईपीएल में 5000 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि वह 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 9.2 ओवर में मोइन की गेंद पर रैना ने छक्का लगाने की कोशिश की लेकिन वह क्रीज लाइन के पास खड़े शिवम के हाथों कैच आउट हो गए। बेंग्लुरु को तीसरे विकेट के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ा। 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर अंबाती रायडू सिराज की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 28 रन बनाए।

PunjabKesari

जहां तक विकेटों की बात है तो बेंगलुरु की तरफ से एक विकेट चहल और एक विकेट मोइन अली ने झटका। इसके अलावा आरसीबी की तरफ से एक विकेट सिराज ने लिया। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पारी

आरसीबी को पहला झटका टीम के कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। हरभजन के 3.3 ओवर में कोहली (12 गेंदों पर 6 रन) को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया। दरअसल, धोनी ने ऑफ स्पिनर हरभजन को शुरुआती ओवरों में ही लगा दिया। स्पिनर आने से कोहली के साथ हेटमायर भी दबाव में आ गए। इसका नतीजा यह निकला कि कोहली हरभजन की गेंद पर शाॅट खेलने के चक्कर में जडेजा के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बार टीम को दूसरा झटका मोइन एली (9) के रूप में गया ये विकेट भी भज्जी (5.2 ओवर) ने ही उड़ाया।

PunjabKesari

आरसीबी को तीसरा सबसे बड़ा झटका फिर भज्जी ने दिया जब उन्होंने 7.2 ओवर में डिविलियर्स का विकेट गिरा दिया। डिविलियर्स 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भज्जी ने जैसे ही आठवें ओवर की आखिरी गेंद डाली तो  हेटमेयर (0) रन लेने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे शिवम दूबे भी ज्यादा देर तक अपना विकेट नहीं बचा पाए और 9.2 ओवर में ताहिर की गेंद पर वाॅटसन को कैच दे बैठे। इसके बाद 10.3 ओवर में ग्रैंडहोमे भी टीम की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए आउट हो गए। इस दौरान उन्होंने महज 4 रन बनाए। 12वें ओवर की पहली गेंद पर नवदीप सैनी (2) भी आउट हो गए। इस दौरान टीम का स्कोर 53 था। सैनी ताहिर की गेंद पर वाॅट्सन को कैच दे बैठे और पवेलियन लौटे। 

13.4 ओवर में ताहिर की गेंद पर युजवेंद्र चहल ने हवा में शाॅट खेला और भज्जी को कैच देकर आउट हो गए। चहल ने सिर्फ 4 रन ही बनाए। उमेश यादव की विकेट के लिए चेन्नई को थोड़ा इंतजार करना पड़ा और ये इंतजार 17 वें ओवर की 5वी गेंद पर खत्म हुआ जब जडेजा ने यादव को बोल्ड किया। इसके बाद 18वें ओवर की पहली गेंद पर पटेल भी मैदान छोड़ गए। 

PunjabKesari

चेन्नई की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट भज्जी (3) और ताहिर (3) ने झटके। इन दोनों गेंदबाजों के अलावा 2 विकेट जडेजा और एक विकेट ड्वेन ब्रावो ने अपने खाते में जोड़ा।

चेन्नई का पलड़ा भारी 

चेन्नई और आरसीबी के बीच कुल 23 मैच खेले गए हैं लेकिन अधिकतम बार चेन्नई को ही सफलता मिली है। इनमें 15 मैच सीएसके और 7 मैच आरसीबी ने जीते हैं, जबकि एक मैच टाई रहा है।  

प्लेइंग XI

RCB : पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), मोइन अली, एबी डिविलियर्स, शिमरोन हेटमेयर, शिवम दूबे, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी

CKS : अंबाती रायडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, एमएस धोनी (कप्तान/ विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर

.
.
.
.
.