Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाज काफी निराशाजनक रही जिस पर लोगों ने सवाल भी उठाए थे। इसी के साथ ही कुछ लोगों ने तो धोनी को सीएसके की कप्तानी से हटाने की भी बात कही। अब पूर्व भारतीय बल्लेबाज और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने कहा कि यदि अगले साल होने वाले आईपीएल के लिए मेगा नीलामी होती है तो सीएसके को धोनी को बरकरार नहीं रखना चाहिए। 

चोपड़ा ने इसका कराण बताते हुए कहा कि अगर सीएसके धोनी को अपने पार बरकरार रखता है तो उसे 15 करोड़ का नुकसान होगा। पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने सलाह दी कि धोनी को रिलीज कर देना चाहिए और इसके बाद टीम भी राइट टू मैच कार्ड के जरिए धोनी को खरीद सकती है। इससे टीम कुछ पैसे बचा सकती है और शुरू से अच्छी टीम बना सकती है। 

कमेंटेटर ने फेसबुक पर शेयर की गई एक वीडियो में कहा, मुझे लगता है कि सीएसके को एमएस धोनी को मेगा नीलामी में रिलीज करना चाहिए, अगर मेगा नीलामी होती है तो आप तीन साल तक उस खिलाड़ी के साथ रहेंगे। लेकिन क्या धोनी तीन साल तक आपके साथ रहेंगे? मैं यह नहीं कह रहा कि धोनी को मत रखो, वह अगला आईपीएल खेलेंगे, लेकिन अगर आप उन्हें एक रिटेन खिलाड़ी के रूप में रखते हैं तो आपको 15 करोड़ रुपये देने होंगे। 

उन्होंने आगे कहा, अगर धोनी तीन साल तक आपके साथ नहीं रहते हैं और वह सिर्फ 2021 सीज़न खेलते हैं, तो आपको 2022 संस्करण के लिए 15 करोड़ रुपए वापस मिल जाएंगे, लेकिन आप उस खिलाड़ी को 15 करोड़ रुपये में कैसे पाएंगे? यह मेगा नीलामी का लाभ है, अगर आपके पास पैसा है तो आप एक बड़ी टीम बना सकते हैं। यदि आप धोनी को मेगा नीलामी के लिए जारी करते हैं, तो आप उन्हें मैच कार्ड के अधिकार के साथ चुन सकते हैं और आप अपनी किटी में वांछित पैसे देकर सही खिलाड़ियों को चुन सकते हैं। आप नीलामी में धोनी को सीएसके के दृष्टिकोण से चुन सकते हैं, अगर वे धोनी को छोड़ देते हैं और फिर उन्हें नीलामी में उठाते हैं, तो यह उनके लिए फायदेमंद होगा। 

पूर्व क्रिकेटर ने आगे कहा, सीएसके को एक मेगा नीलामी की आवश्यकता है, इस पक्ष में कई खिलाड़ी नहीं हैं जिन्हें बरकरार रखा जा सकता है। यदि आप स्क्रैच से एक टीम बनाना चाहते हैं, तो क्या आप फाफ डु प्लेसिस और अंबाती रायडू की पसंद पर बड़ा पैसा खर्च करने को तैयार हैं? मुझे नहीं लगता कि सीएसके रैना और हरभजन की पसंद को देखेगा यदि वे नए सिरे से टीम बना रहे हैं। 

गौर हो कि धोनी की कप्तानी वाली सीएसके को सुरेश रैना और हरभजन सिंह के ना होने पर इस बार काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। हालांकि टीम अभी भी सबसे सफल आईपीएल टीमों में से एक है और तीन बार (2010, 2011 और 2018) खिताब अपने नाम किया है।