Sports

नई दिल्ली : क्रोएशिया की विश्व कप टीम के सदस्य और पूर्व मैनेजर इगोर स्टिमाक का भारतीय फुटबाल टीम का मुख्य कोच बनना तय है क्योंकि एआईएफएफ की तकनीकी समिति ने गुरुवार को इस शीर्ष पद के लिये उनके नाम की सिफारिश की। विश्व कप 1998 में तीसरे स्थान पर रही क्रोएशियाई टीम के सदस्य 51 वर्षीय स्टिमाक का तकनीकी समिति ने चयन किया है जिसने गुरुवार को चार उम्मीद्वारों के साक्षात्कार लिये थे। 

तकनीकी समिति के अध्यक्ष श्याम थापा ने पीटीआई से कहा, ‘हमने चारों उम्मीद्वारों के साक्षात्कार लेने के बाद इगोर स्टिमाक के नाम अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ की कार्यकारी समिति के पास भेजा है। हमने उन्हें भारत का कोच बनने के लिये सबसे उपयुक्त पाया।' एआईएफएफ शुक्रवार को स्टिमाक की नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा कर सकता है।  स्टिमाक एकमात्र उम्मीद्वार थे जो साक्षात्कार के लिये स्वयं उपस्थित हुए। अन्य तीन दक्षिण कोरिया के ली मिन सुंग, स्पेन के अल्बर्टो कोस्टा और स्वीडन के हाकेन एरिक्सन ने स्काईपी के जरिये इंटरव्यू दिया। 

साक्षात्कार के दौरान नव नियुक्त तकनीकी निदेशक डोरू इसाक भी उपस्थित थे। साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद तकनीकी समिति की चार घंटे तक बैठक हुई जिसमें सदस्यों ने उम्मीद्वारों को लेकर लंबी चर्चा की। मुख्य चर्चा स्टिमाक और रोका में से किसी एक का चयन करने को लेकर थी। स्टिमाक का पूर्व खिलाड़ी और कोच होना उनके पक्ष में गया। युगोस्लाविया के छोटे से शहर मेटकोविच में जन्में स्टिमाक ने 1990 से 2002 तक क्रोएिशया की तरफ से 53 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने यूरो 1996 और 1998 विश्व कप में हिस्सा लिया था। इससे पहले उन्होंने युगोस्लाविया अंडर-20 टीम की तरफ से 14 मैच खेले थे। क्लब फुटबाल की बात करें तो उन्होंने 1985 से 2002 तक 322 मैच खेले। इसके अलावा वह विभिन्न क्लबों के कोच भी रहे जिसमें क्रोएशिया और ईरान के क्लब शामिल हैं।