Sports

नई दिल्ली : क्रिकेट विश्व कप के आधे से ज्यादा मैच निकल चुके हैं। लेकिन सेमीफाइनल के लिए 4 टीमें लगभग पक्की भी हो चुकी है। अंक तालिका में बीते दिनों न्यूजीलैंड और साऊथ अफ्रीका के बीच हुआ मैच बहुत महत्वपूर्ण था। जैसे ही न्यूजीलैंड की टीम मैच जीती। टॉप 4 टीमों की स्थिति क्लियर हो गई। यह टीमें कौन-कौन सी होगी। आइए देखते हैं।

--न्यूजीलैंड--
न्यूजीलैंड टीम 5 में से 4 मुकाबले जीतकर सबसे ज्यादा 9 प्वाइंट लेकर अंक तालिका में पहले नंबर पर चल रही है। न्यूजीलैंड का अगला मैच वैस्टइंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंगलैंड से होना है। अगर न्यूजीलैंड अगले दो मैच भी जीत जीता है तो उनके अंक 13 हो जाएंगे। ऐसे में वह सेमीफाइनल के लिए पक्की हो जाएंगी। वैसे भी न्यूजीलैंड टीम जिस तरह खेल रही है उनका सेमीफाइनल खेलना पक्का है।

--इंगलैंड--
इंगलैंड की नैट रन रेट +1.862 है जोकि बाकी टीमों से ज्यादा है। इंगलैंड 5 में से 4 मैच जीतकर अभी दूसरे नंबर पर चल रहा है। इंगलैंड के अगले मैच श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड से होने हैं। ऐसे में इंगलैंड अगर दो मैच भी जीत गई तो वह 12 अंकों के साथ सैमीफाइनल की दावेदार होगी।

--ऑस्ट्रेलिया-- 
पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया सिर्फ एक ही मैच हारा है। उसके अगले मुकाबले बांगलादेश, इंगलैंड, न्यूजीलैंड, साऊथ अफ्रीका से होने हैं। ऑस्ट्रेलिया के अभी 8 प्वाइंट है। अगर वह बांगलादेश और साऊथ अफ्रीका से भी जीत जाती है तो उनका सेमीफाइनल खेलना पक्का है।

--इंडिया--
टीम इंडिया अभी तक 4 ही मैच खेली है इसमें 3 जीत के साथ अभी वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। टीम इंडिया के अगले मुकाबले अफगानिस्तान, वैस्टइंडीज, इंगलैंड, बांगलादेश और श्रीलंका के साथ होने हैं। संभावना है कि भारतीय टीमों अगले 5 से 4 मुकाबले आसानी से जीत लेगी। ऐसे में टीम इंडिया के पास अंक तालिका में टॉप पर आने का भी मौका होगा।

इन चारों टीमों का सैमीफाइनल में पहुंचाने का दावे इसलिए भी साफ है क्योंकि टॉप-4 की दावेदार मानी जा रही बढ़ी टीमें लगभग विश्व कप से बाहर होने के कगार पर हैं। वैस्टइंडीज इस समय 7वें, साऊथ अफ्रीका 8वें, पाकिस्तान 9वें नंबर पर चल रही है। पाकिस्तान अगर अगले अपने चारों मैच भी जीतती है तो उसके 11 नंबर होंगे। जोकि सेमीफाइनल में पहुंची टीमों से कम होंगे। यही समीकरण वैस्टइंडीज के साथ भी फिट बैठ रहा है।

रही बात साऊथ अफ्रीका की। तो छह मैचों में चार हार के साथ वह विश्व कप से बाहर हो गई है। हां, बांगलादेश की टीम अभी भी थोड़ा दम दिखा रही है लेकिन बांगलादेश के अगले मुकाबले बड़ी टीमों के साथ हैं, ऐसे में उनका भी टॉप-4 में पहुंचने का रास्ता मुश्किल लग रहा है।