Sports

नई दिल्ली: क्रिकेट इतिहास में वीवीएस के नाम से मशहूर टीम इंडिया के पूर्व स्टार खिलाड़ी लक्ष्मण ने भारतीय टीम के लिए कई यादगार पारियां खेली है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। इनके क्रिकेट करियर में कई ऐसी बड़ी पारियां है, जिसकी वजह से टीम इंडिया को जीत मिली। जी हां, तो चलिए आज हम आपको लक्ष्मण के क्रिकेट करियर के बारे में कुछ खास बातों से रूबरू करवाने जा रहे है।

कंगारूओं के खिलाफ लक्ष्मण ने खेली 281 रनों की पारी 
PunjabKesari
वीवीएस लक्ष्मण को हमेशा 2001 में ईडन गार्डन्स पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है। इस टेस्ट मैच में अॉस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और अपनी पहली इंनिग में 445 रन बनाए और दूसरी तरफ टीम इंडिया ने पहली इंनिग में 171 रन ही बना पाए। पहली इंनिग को देखकर ऐसा लग रहा था कि मैच भारत के हाथ से निकल जाएगा। इस मैच की दूसरी इंनिग की बात करें तो क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण (281) और राहुल द्रविड(180) की बल्लेबाजी से 657 रनों का बड़ा स्कोर खडा़ कर दिया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया टीम इस टारगेट को पूरा नहीं कर पाई और उन्हें हार का सामना करना पड़ा और भारत ने 171 रनों से मैच में जीत हासिल की।

 पीठ दर्द में भी लक्ष्मण ने भारत को दिलाई जीत

PunjabKesari
2010 में मोहाली एक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई चौथी पारी में भारत को जीत के लिए 216 रन बनाने थे, लेकिन उस समय टीम के 8 विकेट 124 रनों पर खो दिए थे। लेकिन नौवें विकेट के लिए लक्ष्मण ने ईशांत शर्मा के साथ 81 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को मुश्किल से निकाला। फिर अंतिम विकेट के लिए प्रज्ञान ओझा के साथ मिलकर टीम को रोमांचक जीत दिला दी। बताया जाता है कि इस मैच से पहले लक्ष्मण की पीठ में भयानक दर्द था, लेकिन वह इस दर्द से न डरे और भारत को जीत दर्ज करवाई। 

ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन के बाद दूसरे बल्लेबाज Vvs

PunjabKesari
सचिन तेंदुलकर के बाद यह दूसरे बल्लेबाज है,जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 से ज्यादा रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज भी इनकी बल्लेबाजी से काफी परेशान थे उनके अंदर इतना खौफ भर गया था कि उन्हें समझ हीं नहीं आ रहा था कि वह उन्हें कहां गेंद डालें। 

 यूं रहा लक्ष्मण का क्रिकेट करियर 
PunjabKesari
इनके क्रिकेट करियर की बात करें तो बेतौर बल्लेबाज इन्होंने 134 मैचों में 8781 रन बनाए और 17 शतक शामिल है और वहीं 86 वनडे मैचों में 2338 रन बनाए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो इन्होंने 267 मैच खेले, जिनमें इन्होंने 19730 रन बनाए और 25 टी 20 मैच में 491 रन बनाए।