Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वर्ष 2021 की अपनी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट एकादश का चयन किया है। इसमें रोहित शर्मा और दिमुथ करुणारत्ने को सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल हैं। रोहित 2019 से टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं और इस साल की शुरुआत में उन्होंने विदेशी धरती पर अपना पहला टेस्ट शतक भी बनाया। दूसरी ओर करुणारत्ने ने 2021 में सबसे लंबे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया। 

नवंबर में वापस आने के बाद उन्होंने श्रीलंका को वेस्टइंडीज पर 0-2 से सीरीज जीत के लिए निर्देशित किया। 2021 में सात टेस्ट में दक्षिणपूर्वी ने 7 मैचों में 69.38 के औसत से 244 के शीर्ष स्कोर के साथ 902 रन बनाए। मार्नस लाबुस्चगने ने अगस्त 2019 से इंग्लैंड के खिलाफ एशेज के दौरान स्टीव स्मिथ के विकल्प के रूप में काम करने के बाद जादू बुनना शुरू कर दिया। 

एक कप्तान के रूप में जो रूट का समय खराब रहा है, लेकिन वह एक बल्लेबाज के रूप में उत्कृष्ट रहे हैं। वास्तव में वह वर्तमान में मौजूदा एशेज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं जिससे इंग्लैंड 0-3 से पीछे चल रहा है। फवाद आलम को टेस्ट क्रिकेट में वापसी के लिए 11 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा, लेकिन उन्होंने इस मौके का फायदा उठाया। 

ऋषभ पंत ने पिछले 12 महीनों में टेस्ट क्रिकेट में असाधारण प्रदर्शन किया है। भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखने में मदद करने के लिए उन्होंने गाबा की जो पारी खेली थी, वह उच्चतम स्तर पर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। रवि अश्विन और अक्षर पटेल लाइनअप में विशेषज्ञ स्पिनर हैं। पटेल ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और अब तक पांच बार पांच विकेट लेकर कुल 36 विकेट ले चुके हैं। दूसरी ओर अश्विन ने 9 मैचों में 54 विकेट लिए और टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह के विकेटों की संख्या को भी पीछे छोड़ दिया। अश्विन ने इस साल की शुरुआत में चेपॉक में ब्रितानियों के खिलाफ शतक भी लगाया था। 

काइल जैमीसन, हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी 2021 की बेस्ट टेस्ट टीम में विशेषज्ञ तेज गेंदबाज हैं। अली और जैमीसन भी हाथ में बल्ला लेकर घातक रहे हैं। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा चुनी गई वर्ष 2021 की बेस्ट इलेवन 

रोहित शर्मा, दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, जो रूट, फवाद आलम, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवि अश्विन, काइल जैमीसन, अक्षर पटेल, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी