Sports

मॉस्को: आईओसी तोक्यो ओलंपिक को स्थगित करने पर चार सप्ताह के भीतर फैसला लेगी जबकि कनाडा ने साफ कह दिया है कि वह इन खेलों में अपना दल नहीं भेजेगा। आईओसी जापान सरकार, वैश्विक खेल अधिकारियों, प्रसारकों और प्रायोजकों से बात करके फैसला लेगी। ओलंपिक 24 जुलाई से शुरू होने हैं।

आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने खिलाडि़यों को पत्र लिखकर बताया है कि इस फैसले में इतना समय क्यों लग रहा है। उन्होंने लिखा, ‘मैं जानता हूं कि इस अभूतपूर्व स्थिति में आपके जेहन में कई सवाल होंगे। मैं जानता हूं कि इस जज्बाती समय में इस तरह का व्यवहारिक रवैया आपको सही नहीं लगेगा।' इस बीच विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कू ने बाक को पत्र लिखकर कहा है कि जुलाई में ओलंपिक करना ना तो संभव है और ना ही उचित। उन्होंने कहा, ‘कोई भी नहीं चाहता कि ओलंपिक स्थगित हों लेकिन हम खिलाड़ियों की सुरक्षा की कीमत पर खेल नहीं करा सकते।' वहीं कनाडा ओलंपिक समिति ने कहा कि वह अपने खिलाड़ियों को इस साल ओलंपिक में नहीं भेजेगी और खेल कम से कम एक साल के लिये टलने चाहिए।

इसने एक बयान में कहा, ‘ओलंपिक पर फैसला तुरंत आना चाहिए। ऐसे समय में खिलाड़ियों के लिये अभ्यास करना भी सुरक्षित नहीं है।' जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी आईओसी से इस पर तुरंत फैसला लेने को कहा है। आईओसी अब तक लगातार कहती आई है कि खेल 24 जुलाई से शुरू होंगे हालांकि कोविड 19 के चलते दुनिया भर में टूर्नामेंट रद्द हो गए हैं। चारों ओर से हो रही निंदा के बाद आईओसी ने आखिरकार स्वीकार किया कि ओलंपिक स्थगित करने की संभावना पर विचार हो सकता है। ब्राजील और स्लोवेनिया की ओलंपिक समिति ने भी कहा है कि इन हालात में वे अपने खिलाड़ियों को ओलंपिक के लिये नही भेज सकते।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कोरोना वायरस के कारण ओलंपिक के आयोजन को लेकर खतरे के बीच कनाडा की टीम ने बयान जारी कर कहा है कि वे इसके खतरे को देखते हुए इस वर्ष होने वाले टोक्यो ओलंपिक में अपने एथलीटों को नहीं भेजेगा। उसने साथ ही ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित करने की मांग की है ओलंपिक का आयोजन जापान के टोक्यो में 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होना है लेकिन वैश्विक महामारी का रुप ले चुके कोरोना वायरस के कारण खेल जगत काफी प्रभावित हुआ है और ऐसे में ओलंपिक के आयोजन पर खतरा मंडरा रहा है।         

कनाडा टीम ने बयान जारी कर कहा, ‘कनाडा ओलंपिक समिति (सीओसी) और कनाडा पैरालम्पिक समिति (सीपीसी) ने एथलीट आयोग, राष्ट्रीय खेल संगठन और कनाडा सरकार से चर्चा कर अपने एथलीटों को टोक्यो में होने वाले ओलंपिक और पैरालम्पिक खेलों में नहीं भेजने का कठिन फैसला लिया है।'  बयान के अनुसार कोरोना के खतरे के बीच टोक्यो जाना एथलीटों और उनके परिजनों के लिए सुरक्षित नहीं है। कनाडा टीम ने कहा, ‘सीओसी और सीपीसी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी), अंतराराष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से तुरंत ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने की मांग करता है।  अगर ओलंपिक को स्थगित किया जाता है तो हम उनका पूरा समर्थन करेंगे।