Sports

लुसाने : यूएफा ने मंगलवार को यहां आपात बैठक में इस साल जून और जुलाई में होने वाली यूरोपीय फुटबाल चैंपियनशिप (यूरो) को 2021 तक स्थगित करने का प्रस्ताव रखा। यूरोपीय फुटबाल संस्था के करीबी सूत्रों ने एएफपी को यह जानकारी दी। इससे पहले नार्वे फुटबाल संघ के ट्वीट के अनुसार यह टूर्नामेंट अगले साल 11 जून से 11 जुलाई बीच आयोजित करने की योजना है। यह कदम कोरोना वायरस के कारण महाद्वीप में फुटबाल प्रतियोगिताओं के बंद होने के कारण उठाया जा रहा है। यूरोप के कई देश इस महामारी से प्रभावित हैं।

यूएफा के इस प्रयास से यूरोप की सभी लीग को अपना घरेलू सत्र समाप्त करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही मैचों पर लगी पाबंदी हटने के बाद यूएफा चैंपियन्स लीग और यूरोपा लीग प्रतियोगिताओं को भी गर्मियों में समाप्त किया जा सकेगा। यूरो 2020 के एक साल आगे खिसकने का असर इंग्लैंड में 2021 में होने वाली महिला यूरोपीय चैंपियनशिप पर भी असर पड़ सकता है। यूरो 2020 के प्रारूप में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है जो महाद्वीप के 12 शहरों एम्सटर्डम, बाकू, बिलबाओ, बुडापेस्ट, बुखारेस्ट, कोपेनहेगेन, डबलिन, ग्लास्गो, लंदन, म्यूनिख, रोम और सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित किये जाएंगे।

यूरो के सेमीफाइनल और फाइनल लंदन में होने हैं। इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 24 में से 20 टीमें पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं। प्लेऑफ के बाद बाकी चार टीमों का पता चलेगा। प्लेआफ इस महीने के आखिर में होने थे लेकिन अब इन्हें बाद में आयोजित किया जाएगा।