Top Stories

स्पोर्ट्स डैस्क (राहुल): जिस मैदान पर क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज डान ब्रैडमैन 1948 में अपनी आखिरी टेस्ट पारी में ईरिक होलीज की गुगली का शिकार होकर 0 पर पवेलियन लौट गए थे, उसी ओवल के मैदान पर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने अपनी अंतिम टेस्ट पारी को शतक लगाकर यादगार बना दिया है। कुक ने भारत के खिलाफ खेले गए पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी 14 चौकों से सजी 147 रनों की पारी खेली। कुक ने इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़े तो कई नए बना भी दिए। आइए डालते हैं उनके द्वारा विदाई मैच में बनाए गए रिकाॅर्ड्स पर एक नजर-

संगकारा को छोड़ा पीछे
कुक ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। संगकारा ने 134 मैचों में 38 शतक आैर 52 अर्धशतक के साथ 12,400 रन बनाए हैं। वहीं कुक के नाम 161 मैचों में 46.95 की आैसत से 12,472 रन दर्ज हो चुके हैं, जिसमें 33 शतक आैर 57 अर्धशतक शामिल हैं।  

भारत के खिलाफ सातवां टेस्ट शतक
कुक ने भारत के खिलाफ सातवां टेस्ट शतक बनाया। इंग्लैंड की तरफ से यह रिकाॅर्ड है। उन्होंने केविन पीटरसन को पीछे छोड़ा। कुक से पहले पीटरसन ने भारत के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से 6 शतक लगाए थे। वहीं इयान बोथम आैर ग्राहम गूच ने 5-5 शतक जमाए।
PunjabKesari

पहले और आखिरी टेस्ट में शतक बनाने वाले 5वें बल्लेबाज
एलिस्टर कुक विश्व क्रिकेट के ऐसे पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने पहले और अंतिम टेस्ट में शतक बनाया हो। कुक से पहले सिर्फ चार बल्लेबाज ऐसे हुए जिन्होंने शतक से टेस्ट करियर की शुरुआत की और आखिरी मैच में भी शतक बनाया।

इस मामले में बने नंबर वन
कुक बाएं हाथ के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाए। उनसे पहले संगकारा ने बनाए थे। वहीं ब्रायन लारा ने 11,953, शिवनारायण चंद्रपॉल ने 11867 एलन बॉर्डर ने 11,174 रन बनाए हैं। 

ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज
कुक अपने पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। कुक से पहले ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज पोन्सफोर्ड, ग्रेग चैपल और रेजिनेल्ड डफ ने ऐसा किया था जबकि भारत के मोहम्मद अजहरुद्दीन इस लिस्ट में अकेले भारतीय हैं।
PunjabKesari

टेस्ट में सवार्धिक रन बनाने वाले 5वें बल्लेबाज
टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में कुक दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में सबसे पहले भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर है। सचिन ने 200 टेस्ट में 53.78 की आैसत से 15,921 रन बनाए हैं, जिसमें 51 शतक आैर 68 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग(13,378), तीसरे नंबर पर जैक कैलिस(13,289) आैर चाैथे नंबर पर राहुल द्रविड़(13,288) माैजूद हैं।   

PunjabKesari

दूसरी पारी में सर्वाधिक शतक
कुक टेस्ट क्रिकेट की दूसरी पारी में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कुक के बल्ले से 15 शतक निकले हैं। वहीं संगकारा ने 14 शतक लगाए थे। इसके अलावा सचिन ने 13 आैर युनिस खान ने 12 शतक लगाए हैं।

इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक शतकीय साझेदारियां
जो कारनामा इंग्लैंड के लिए कुक कर गए वो शायद की कोई कर पाए। कुक इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक शतकीय साझेदारियां करने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट में जो रूट के साथ 259 रनों की साझेदारी हुई। इसी के साथ यह कुक द्वारा इंग्लैंड के लिए 77वीं 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी रही। इस मामले में राहुल द्रविड़ पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने 88 बार 100 या इससे अधिक रनों की साझेदारियां कीं।