Sports

जालन्धर : कॉमनवैल्थ गेम्स का तीसरा दिन भी भारत के लिए दो मेडल लेकर आया। इस बार भी दोनों मैडल वेटलिफ्ंिटग से ही आए। पुरुषों के 77 किलोग्राम वर्ग में जहां सतीश कुमार शिवलिंगम ने गोल्ड जीता तो वहीं, बाद में आर वेंकेट राहुल ने भी 85 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड जीतकर भारत की पदकों की संख्या छह कर दी। जानें- अन्य हुई खेलों की डिटेल

वेटलिफ्टिंग
सुबह करीब सवा सात बजे भारत के वेटलिफ््टर सतीश कुमार शिवलिंगम ने पुरुषों के 77 किलोग्राम वर्ग में शुरुआत की। सतीश ने स्नैच में तीनों अटेंप्ट में क्रम से 136, 140 और 144 किग्रा का वजन उठाया। क्लीन एंड जर्क में उन्होंने क्रम से 169 और 173 किग्रा का वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। राष्ट्रीय गान के दौरान खुशी से सतीश कुमार शिवलिंगम की आंखें भर आई।
पुरुषों की 85 किग्रा भार वर्ग में आर वेंकेट राहुल ने भारत को चौथा गोल्ड दिलाया। राहुल ने स्नैच में 151 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 187 किग्रा वजन उठाया। इस तरह कुल 338 किग्रा वजन उठाया।

बैडमिंटन 
मिक्स्ड टीम इवेंट्स के पहले क्वॉर्टरफाइनल में किदांबी श्रीकांत ने मॉरिशस के जॉर्ज जूलियन पॉल को 3-0 से हराया।

हॉकी 
भारत और पाकिस्तान में खेले गए हॉकी के पहले मुकाबले में पाकिस्तान ने जीत रही भारतीय टीम को अंतिम सैकेंड में गोल कर ड्रा पर रोक लिया। हाफ तक भारत 2-0 की बढ़त बनाए हुए था। लेकिन इसके बाद इरफान जूनियर ने गोल कर फर्क 2-1 किया। अंतिम सात सैकेंड में पाकिस्तान ने पेनॉल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर मैच ड्रा करवा लिया।

टेबल टेनिस
भारत की पुरूष और महिला टेबल टेनिस टीमों ने एकतरफा मुकाबले में मलेशिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। पुरूषों के सेमीफाइनल में भारत 9 अप्रैल को सिंगापुर से भिड़ेगा तो वहीं पदक पक्का करने के लिए महिला टीम को 8 अप्रैल को  इंग्लैंड की चुनौती से पार पाना होगा।

जिम्नास्टिक
भारतीय जिम्नास्ट योगेश्वर सिंह जिम्नास्टिक प्रतियोगिता की पुरूष व्यक्तिगत ऑलराउंड स्पर्धा में 18 प्रतिभागियों के बीच 14वें स्थान पर रहे। योगेश्वर ने क्वालीफिकेशन दौर में 18वें स्थान पर रहते हुए 75.60 अंक बनाए।
अरुणा रेड्डी और प्रणति दास व्यक्तिगत ऑल-अराउंड स्पर्धा के फाइनल में पदक जीतने से चूक गईं। अरुणा को 14वां और प्रणति को 16वां स्थान हासिल हुआ। 

बैडमिंटन मिश्रित टीम स्पर्धा
भारतीय खिलाडिय़ों ने मारीशस को आसानी से 3-0 से हराया। मैच आधे घंटे तक भी नहीं चला।

साइकलिंग
भारत के पुरुष साइकिल चालक मंजीत सिंह को पुरुषों की 15 किलोमीटर स्क्रैच रेस स्पर्धा के क्वालीफाइंग दौर में निराशा मिली। 

तैराकी
भारत के साजन प्रकाश ने पुरुषों की 200 मीटर बटर फ्लाई स्पर्धा के फाइनल में 1.58.87 सेकेंड का समय निकालते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड (1.59.10) भी तोड़ा। वहीं, नटराज ने पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। नटराज ने हीट-1 में 26.47 सेकेंड का समय निकाला। तीन हीटों में शीर्ष-16 तैराकों ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया। पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में भारतीय तैराक साजन प्रकाश 8वें और आखिरी पायदान पर रहे।

टेबल टेनिस
अचंता शरत कमल और हरमीत देसाई ने एकल मुकाबलों में जीत हासिल की तो वहीं देसाई और साथियान ने युगल मुकाबला जीतकर क्वार्टर फाइनल में मलेशिया को 3-0 से मात दी। 

बॉक्सिंग
भारत की महिला मुक्केबाज सरिता देवा ने 60 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। सरिता ने बारबाडोस की किम्बरले गिट्टनस को 5-0 से मात दी। 
पुरुषों की 56 किग्रा भार वर्ग बॉक्सिंग स्पर्धा में भारत के मोहम्मद हुस्सामुद्दीन ने वानूआतू के बो वरावरा को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में स्थान पक्का कर लिया है।

.
.
.
.
.