Sports

सिंगापुरः उत्तरी थाईलैंड की एक गुफा में दो सप्ताह से फंसे 12 सदस्यों की फुटबाॅल टीम ने अपने परिजनों के लिए पहली बार लिखित संदेश भेजा जिसमें उन्होंने सुरक्षित होने का दावा किया है। रिपोर्ट के अनुसार गोताखोरों का एक दल शनिवार को एक लिखित संदेश लेकर लौटा जिसमें कुछ बच्चों ने लिखा, ''आप लोग चिंता मत कीजिए, हम सभी बहादुर हैं।'' इसके साथ कुछ बच्चों ने गुफा में अपनी पसंद का खाना भी मंगवाया है।

कोच इक्कापोल चांतावॉन्ग ने भी संदेश भेजा है जिसमें उन्होंने लिखा है सभी परिजनों को मैं बताना चाहता हूं कि सारे बच्चे सुरक्षित हैं। मैं परिवारवालों से माफी मांगता हूं पर जो हमारे लिए सहायता की जा रही है उसका शुक्रिया। बचाव दल के लोग हमारा ख्याल रख रहे हैं। मैं सभी से वादा करता हूं कि बच्चों की सुरक्षा के लिए मैं सब कुछ करूंगा। मदद के लिए सभी लोगों का शुक्रिया।
PunjabKesari

सभी बच्चे और उनके कोच 23 जून की शाम फुटबॉल का अभ्यास करने के बाद थाम लुआंह नांग नोन गुफा को देखने गये थे लेकिन बाढ़ के पानी के कारण सभी गुफा के अंदर फंस गए। फंसे हुए बच्चों की उम्र 11 से 16 साल आैर कोच की उम्र 25 साल बताई जा रही है। उनको बचान में नाैसेना जुटी हुई है। 
Sports
बचाव दल के अनुसार गुफा में फंसे बच्चों और उनके कोच ने गुफा के भीतर कोई ऐसी जगह तलाश ली थी जिससे वे लोग बाढ़ के पानी की चपेट में आने से बच गए। इससे पहले बचाव दल के अधिकारियों ने बताया था कि गुफा में ऑक्सीजन की लाइन बिछा दी गई है ताकि बच्चों को सांस लेने में कोई दिक्कत न हो।

बच्चों तक पहुंचने के लिए बनाई जा रहीं हैं 100 से अधिक चिमनियां  
खिलाडिय़ों तक पहुंचने के लिए पहाड़ में 100 से अधिक चिमनियां बनाईं जा रहीं हैं। बचाव अभियान के प्रमुख ने आज यह जानकारी दी।गुफा में फंसे किशोरों को ऊपर के रास्ते से बाहर निकालने के लिए नए तरीके तलाशे जा रहे हैं। अगर गुफा में पानी भरा रहता है तो वहां से गोतीखोरी करते हुए उन्हें बाहर निकालना जोखिम भरा हो सकता है।       
PunjabKesari
नारोंगसाक ओसोट्टानाकोर्न ने संवाददाताओं से कहा , ‘‘ कुछ (चिमनियां) कम से कम 400 मीटर गहरी हैं, लेकिन अभी भी उन्हें उनका ठिकाना नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि उनके पास वह तकनीक नहीं है जिससे किशोरों की स्थिति का सटीक पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा , ‘‘ हमारा अनुमान है कि वे 600 मीटर की गहराई पर हैं लेकिन हमारे पास (सटीक) लक्ष्य नहीं है। गुफा में ऑक्सीजन का स्तर गिरने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि गुफा में स्वच्छ वायु पहुंचाने के लिए बचावर्किमयों ने एक लाइन पहुंचाई है साथ ही गैरजरूरी कर्मचारियों को चेंबर थ्री से बुला लिया है। यह बचाव शिविर है ।