Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत-आॅस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरूआत 6 दिसंबर से होगी। कप्तान विराट कोहली घरेलू मैदान पर टीम को कई सीरीज जितवा चुके हैं। वहीं आॅस्ट्रेलिया की धरती पर भारत कभी सीरीज नहीं जीत सका। लेकिन कोहली का रिकॉर्ड से हमेशा एक गहरा नाता रहा है।

कोहली एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने के करीब
sports news, Cricket news hindi, Virat kohli, Sachin record, centuries, in Australia 

किक्रेट के मैदान पर कोहली हर रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। वहीं शतको की बात की जाए तो कोहली अबतक कंगारूओं की जमीन पर पांच टेस्ट शतक लगा चुके हैं। उनसे आगे छह शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया में 53.20 की औसत से 20 टेस्ट मैचों में 1809 रन बनाए हैं। वहीं कोहली भी ऑस्ट्रेलिया में बहुत अच्छा खेलते हैं। वहीं कप्तान कोहली ने अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्होंने 5 शतक जड़ दिया है। ऐसे में अगर उन्होंने 2 शतक और जड़ दिए तो महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का यह नायाब रिकॉर्ड टूट जाएगा। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में 5 शतकों के साथ विराट कोहली महान सुनील गावस्कर के साथ बराबरी पर हैं।
sports news, Cricket news hindi, Virat kohli, Sachin record, centuries, in Australia
2014 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कोहली ने एडिलेड की दोनों पारियों में शतक जड़ा था और इसे कोहली का पसंदीदा मैदान माना जाता है। कोहली के अलावा पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के नाम भी ऑस्ट्रेलिया में पांच शतक दर्ज हैं। इस लिस्ट में अगला नाम वीवीएस लक्ष्मण का है। जिनके कुल चार शतक है। 

शतकों के मामले में एशियाई बल्लेबाजों में सचिन सबसे आगे
sports news, Cricket news hindi, Virat kohli, Sachin record, centuries, in Australia

ऑस्ट्रेलिया में किसी विदेशी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा शतक इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज रहे जैक होब्स के नाम हैं। उन्होंने 24 टेस्ट मैचों की 45 पारियों में 9 शतक लगाए हैं। जबकि सचिन 6 शतकों के साथ एशियाई बल्लेबाजों में सबसे आगे हैं। गौरतलब है कि अभी हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए कोहली ने अपने वनडे करियर के 10,000 रन पूरे किए थे और वो उस दौरान सबसे तेज 10 हजार वनडे रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए थे। 

.
.
.
.
.